Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IPL 2024 : RCB इन प्लेयर्स को कर सकती है ऑक्शन से पहले बाहर, बड़े नाम भी शामिल

आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन अब करीब है और टीमों की ओर से जल्द ही अपने रिलीज और रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की जा सकती है। आज बात करेंगे आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 21, 2023 16:17 IST
Virat Kohli and Dinesh Karthik - India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli and Dinesh Karthik

आईपीएल का खुमार एक बार फिर से चढ़ने वाला है। वैसे तो माना जा रहा है कि अगले साल आईपीएल का रोमांच मार्च के आ​खिर से शुरू होगा, लेकिन अभी से आईपीएल की बात इसलिए हो रही है, क्योंकि आने वाले दिनों में इसके लिए ऑक्शन होगा और खिलाड़ी इधर से उधर हो जाएंगे। अभी तक जो खबरें सामने आई हैं, उससे पता चला है कि 19 दिसंबर को ऑक्शन होगा। ऐसा पहली बार होगा, जब भारत के बाद दुबई में खिलाड़ियों की नीलामी होगी। लेकिन टीमें अपने कौन कौन से खिलाड़ी रिलीज करने वाली हैं, इसका ऐलान पहले ही हो जाएगा। यानी रिलीज और रिटेन प्लेयर्स की लिस्ट पता चल जाएगी। हर बार की तरह ही इस बार भी सभी की नजरें आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर पर होने वाली हैं। 

फॉफ डुप्लेसी ही रह सकते हैं आरसीबी के कप्तान 

आरसीबी की पहचान पूर्व कप्तान विराट कोहली से है, भले ही वे कप्तान नहीं हैं। इस वक्त टीम की कमान फॉफ डुप्लेसी के पास हैं और माना जा रहा है कि वे ही अगले सीजन में भी कप्तानी करते हुए नजर आ सकते हैं। विराट कोहली टीम का अभिन्न हिस्सा हैं। वे पहले आईपीएल से इसी टीम के साथ जुड़े हुए हैं। न तो उन्होंने खुद किसी दूसरी टीम में जाने के बारे में सोचा और न ही टीम ने उन्हें कभी रिलीज करने के बारे में विचार किया। इस वक्त टीम के पर्स की बात करें तो पता चला है कि उनके पास केवल 1.75 करोड़ रुपये ही बचे हैं। साथ ही खबर है कि बीसीसीआई पांच करोड़ रुपये सभी टीमों के खाते में जोड़ेगी। इसके बाद ये रकम करीब सात करोड़ तक जा सकती है, लेकिन इतने से भी टीम किसी बड़े खिलाड़ी को खरीद पाएगी, इसकी संभावना काफी कम है। 

आरसीबी को पर्स बढ़ाने के लिए रिलीज करने होंगे कुछ महंगे खिलाड़ी 

रॉयल चैंलेजर्स बेंगलोर को अगले सीजन में बड़े खिलाड़ियों को खरीदने के लिए मौजूदा खिलाड़ियों को रिलीज करना होगा, ताकि उनकी रकम को भी पर्स में जोड़ा जा सके। अब सवाल है कि कौन कौन से खिलाड़ी हैं, जो रिलीज किए जा सकते हैं। सबसे पहला नाम तो केदार जाधव का ही आता है। केदार वैसे तो पिछली नीलामी में अनसोल्ड गए थे, लेकिन बीच में एक खिलाड़ी इंजर्ड हो गया, इसलिए उन्हें टीम में शामिल करना पड़ा। वहीं वेन पार्नेल, फिन ऐलन और डेविड विली ऐसे विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं, जिन्हें ​टीम जाने के लिए कह सकती है। वहीं बात अगर भारतीय खिलाड़ी की करें तो दिनेश कार्तिक को लेकर जरूर मैनजमेंट में चर्चा होगी। वे पिछले साल के आईपीएल के बाद से कोई भी मुकाबला नहीं खेले हैं और टीम इंडिया से भी बाहर चल रहे हैं। वैसे तो होने के लिए कुछ भी हो सकता है, लेकिन इस बात की संभावना काफी कम है कि वे टीम इंडिया में वापसी कर पाएं। ऐसे में केवल आईपीएल टू आईपीएल खेलना न जाने आरसीबी पसंद करेगी या नहीं। 

अनुज रावत को मिल सकती है कीपिंग की जिम्मेदारी 

दिनेश कार्तिक को अगर रिलीज किया जाता है तो फिर सवाल होगा कि कीपिंग कौन करेगा। इसके लिए टीम के पास भारतीय विकल्प के रूप में अनुज रावत हैं, जो अच्छे खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने पिछले आईपीएल में काफी हद तक प्रभावित किया था। वैसे भी डीके की उम्र करीब 38 साल हो चुकी है और आईपीएल में अभी वक्त है, तब तक वे खेल पाएंगे, इसको लेकर शंका जरूर है। वहीं आरसीबी अन्य जिन भारतीय खिलाड़ियों को रिलीज कर सकती है, उसमें सोनू यादव और हिमांशु शर्मा के नाम भी शामिल हैं। लेकिन ये बता दें कि अभी तक आरसीबी की ओर से किसी भी खिलाड़ी को रिलीज करने को लेकर कुछ भी नहीं कहा गया है, लिस्ट आने बाद ही तस्वीर पूरी तरह से साफ होगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AUS T20I : पहले मुकाबले में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान क्रिकेट में 2 और बड़े बदलाव, ये पूर्व खिलाड़ी बने बॉलिंग कोच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement