Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट में 2 और बड़े बदलाव, ये पूर्व खिलाड़ी बने बॉलिंग कोच

पाकिस्तान क्रिकेट से रोज ही किसी न किसी बदलाव की खबर आती है। अब फिर ऐसा ही हो गया है। पाकिस्तान टीम को जल्द ही टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 21, 2023 13:09 IST
Pakistan Cricketer Saeed ajmal and Umar Gul - India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricketer Saeed ajmal and Umar Gul

Pakistan Cricket Team : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल तक में न पहुंच पाने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में लगातार बदलाव हो रहे हैं। इस बीच सबसे बड़ी खबर ये रही कि बाबर आजम ने तीनों फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है, इसके बाद शान मसूद को टेस्ट और शाहीन अफरीदी को टी20 का नया कप्तान बनाया गया है। इस वक्त लगभग हर दिन पाकिस्तान में किसी न किसी बदलाव की खबर आ रही है। अब हुआ ये है कि गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी भी दो पूर्व खिलाड़ियों को दी गई है। सईद अजमल और उमर गुल से कमान दी गई है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है, वहां टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इसलिए पाकिस्तान अपनी सारी कमजोरियों को दूर करना चाहता है। 

सईद अजमल स्पिन और उमर गुल बने तेज गेंदबाजी के कोच 

पीसीबी यानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने दो पूर्व खिलाड़ियों को गेंदबाजी की जिम्मेदारी दे दी है। पता चला है कि सईद अजमल स्पिन गेंदबाजी के कोच होंगे, वहीं उमर गुल को तेज गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी दी गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीन टेस्ट मैचों से ही ये कमान संभाल लेंगे। टेस्ट में कप्तान की जिम्मेदारी शान मसूद के पास है। पीसीबी की ओर से सोमवार को ही इसके लिए पूरे स्क्वाड का ऐलान किया गया है। इसमें पूर्व कप्तान बाबर आजम तो हैं ही, साथ ही कुछ नए खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है। 

पूरी तरह से बदली नजर आएगी पाकिस्तान क्रिकेट टीम 

पाकिस्तान क्रिकेट में हालिया बदलाव की बात करें तो टी20 के कप्तान शाहीन शाह अफरीदी संभालेंगे। वहीं टेस्ट कप्तान शान मसूद होंगे। पाकिस्तान को अब से करीब एक साल तक कोई वनडे नहीं खेलना है, इसलिए वनडे के कप्तान का ऐलान अभी नहीं किया गया है। टीम के हेड कोच मोहम्मद हफीज को बनाया गया है, वहीं वे ही डायरेक्टर की जिम्मेदारी भी संभालते हुए नजर आएंगे। टीम का चीफ सेलेक्टर पूर्व खिलाड़ी वहाब रियाज को बनाया गया है, जिन्होंने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया है। वहीं अब तेज गेंदबाजी कोच उमर गुल होंगे, वहीं स्पिन की जिम्मेदारी सईद अजमल को दी गई है। अब इस पूरे बदलाव की परीक्षा ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान होगी कि क्या पीसीबी ने जो भी फैसले किए हैं, वो सही हैं या फिर कुछ और बदलाव की जरूरत होगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में जाकर क्या बात की, यहां देखिए पूरा VIDEO

IND vs AUS: बुमराह-सैमसन हो गए बाहर, तीन की हुई एंट्री; पिछली सीरीज से इतनी बदल गई टीम इंडिया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement