Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings : शुभमन गिल को भारी नुकसान, इस अंजान खिलाड़ी ने बरपाया कहर

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। शुभमन गिल ने भले वेस्‍टइंडीज के खिलाफ आखिरी वनडे में शानदार अर्धशतक लगाया हो, लेकिन उन्‍हें भारी नुकसान हुआ है, वहीं विराट कोहली की रैंकिंग भी कम हो गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 02, 2023 13:58 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : AP शुभमन गिल

ICC Rankings : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली गई वनडे सीरीज टीम इंडिया ने अपने नाम कर ली है। सीरीज पर भले भारतीय टीम ने 2-1 से कब्‍जा कर लिया हो, साथ ही शानदार खेल का प्रदर्शन भी किया हो, लेकिन इस बार की जो आईसीसी रैंकिंग जारी की गई है, उसमें भारतीय प्‍लेयर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। खास तौर पर सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल और विराट कोहली को। शुभमन गिल ने तो बल्‍लेबाजी भी अच्‍छी की थी, लेकिन वे अब टॉप 5 से बाहर हो गए हैं और आयरलैंड के हैरी टेक्‍टर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शुभमन गिल को पीछे कर दिया है, वहीं डेविड वार्नर भी गिल से आगे निकलने में कामयाब हो गए हैं। 

Babar Azam

Image Source : GETTY
Babar Azam

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम  नंबर वन, शुभमन गिल नंबर सात पर खिसके 

आईसीसी की ओर वनडे की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम का नंबर एक पर कब्‍जा बरकरार है। वे 886 की रेटिंग लेकर नंबर एक बल्‍लेबाज बने हुए हैं। इसके बाद नंबर दो पर साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन हैं, जिनकी रेटिंग अब 777 की हो गई है। 755 की रेटिंग लेकर पाकिस्‍तान के ही फखर जमां नंबर तीन की कुर्सी पर कब्‍जा बनाए हुए हैं। नंबर चार पर इमाम उल हक हैं, जिनकी रेटिंग 745 की है। यानी टॉप 4 में इस बार की रैंकिंग में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन इससे पहले नंबर पांच पर शुभमन गिल थे, जो अब वहां नहीं हैं और उन्‍हें नुकसान हुआ है। 

Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shubman Gill

शुभमन गिल ने तीन वनडे मैचों में लगाया केवल एक अर्धशतक 
आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर पांच की बात की जाए तो यहां पर आयरलैंड के हैरी टैक्‍टर आ गए हैं। उनकी रेटिंग 726 की है और इसके बाद डेविड वार्नर नंबर छह पर हैं, उनकी रेटिंग भी 726 की है। इससे पहले इतनी ही रैंकिंग से हैरी टैक्‍टर नंबर छह और वार्नर सात पर थे। इससे पहले शुभमन गिल की रेटिंग 738 की थी, जो अब घटकर 724 पर आकर टिक गई है। यानी शुभमन गिल नंबर सात पर आ गए हैं। उन्‍हें दो स्‍थान का नुकसान उठाना पड़ा है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज में शुभमन गिल ने एक अर्धशतक लगाया है। सीरीज के पहले मैच में उन्‍होंने सात रन बनाए, इसके बाद 34 और तीसरे मुकाबले में 85 रन की पारी खेली। ऐसा लगता है कि वे पहले दो मैचों में उनका बल्‍ला खामोश रहा, इसका खामियाजा उन्‍हें उठना पड़ा है। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

विराट कोहली भी नंबर नौ पर पहुंचे 
इस बीच साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक अब नंबर आठ पर आ गए हैं, उन्‍हें एक स्‍थान का फायदा हुआ है। उनकी रेटिंग अब 718 की हो गई है। वहीं विराट कोहली की बात की जाए तो वे एक स्‍थान लुढ़कर नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले विराट कोहली 719 की रेटिंग के साथ आठवें नंबर पर थे, जो अब घटकर 712 हो गई है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले मैच की प्‍लेइंग इलेवन में वे शामिल थे, लेकिन उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला, वहीं आखिरी के दो मैचों में वे प्‍लेइंग इलेवन का भी हिस्‍सा नहीं रहे। यानी वे एक भी बार बैटिंग कर ही नहीं पाए, इसलिए उनकी रेटिंग कम हो गई है। इस बीच ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ 702 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement