Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ICC ODI Rankings : विश्व कप 2023 से पहले पाकिस्तान को लगा​ बड़ा झटका

ICC Rankings : आईसीसी विश्व कप 2023 से पहले आईसीसी की ओर से वनडे की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें जहां एक और टीम इंडिया के 3 खिलाड़ी टॉप 10 में आ गए हैं, वहीं पाकिस्तान को नुकसान हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 04, 2023 13:58 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam

ICC ODI Rankings Babar Azam at number 1 Shubman Gill at 2 Rohit Sharma and Virat Kohli also in Top10 : आईसीसी विश्व कप 2023 अब एक ​दिन की दूरी पर है। इंटरनेशनल क्रिकेट करीब करीब बंद है। एशियन गेम्स में मैच जरूर चल रहे हैं, लेकिन वनडे क्रिकेट का आगाज अब पांच अक्टूबर से ही होगा। विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमें प्रैक्टिस मैच खेलकर अब अपने पहले मुकाबले का इंतजार कर रही हैं। रणनीति पर विचार विमर्श हो रहा है। इस बीच वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक एक दिन पहले आईसीसी की ओर से नई वनडे रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें वैसे तो ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं, लेकिन विश्व कप से ठीक एक दिन पहले पाकिस्तान को जरूर झटका लगा है। वो भी एक नहीं बल्कि दो झटके। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर वन, शुभमन गिल नंबर दो पर मौजूद 

आईसीसी की ओर से वनडे की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें बाबर आजम की नंबर एक की कुर्सी सलामत है। यानी विश्व कप में वे नंबर एक बल्लेबाज की हैसियत से जाएंगे। उनकी रेटिंग इस वक्त 857 की है। लेकिन इतना जरूर है कि उनकी नंबर एक की कुर्सी पर खतरा मंडराने लगा है। नंबर दो पर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का कब्जा बना हुआ है। उनकी रेटिंग 839 है। यानी अगर शुरू के एक दो मैच में बाबर आजम का बल्ला नहीं चला और शुभमन गिल ने अर्धशतक भी ठोक दिया तो उनकी नंबर एक की कुर्सी चली जाएगी। नंबर वन की कुर्सी के लिए आने वाले कुछ दिनों में जबरदस्त जद्दोजहद देखने के लिए मिलेगी। 

डेविड वार्नर को फायदा, इमाम उल हक नीचे खिसके 
आईसीसी की रैंकिंग में नंबर तीन पर साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन हैं, जिनकी रेटिंग 743 की है। नंबर चार पर आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टैक्टर हैं, जिनकी रेटिंग 729 की है। इस बीच डेविड वार्नर ने अपनी रेटिंग में सुधार कर लिया है। वे अब नंबर पांच पर आ गए हैं। इससे पहले उनकी रेटिंग 720 की थी, जो अब बढ़कर 729 की हो गई है। उधर झटका लगा है इमाम उल हक को। वे नंबर पांच से छह पर खिसक गए हैं। पिछली बार उनकी रेटिंग 728 की थी, जो है तो अभी भी उतनी ही, लेकिन डेविड वार्नर की रेटिंग बढ़ने से उन्हें नुकसान हुआ है। वैसे भी इमाम उल हक का बल्ला इस वक्त खामोश है, जो पाकिस्तान के लिए चिंता का विषय जरूर हो सकता है। 

विराट कोहली नंबर नौ पर, रोहित शर्मा की टॉप 10 में वापसी, फखर जमां हुए बाहर 
साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक 714 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर हैं। वहीं हेनरिक क्लासेन की रेटिंग 698 है और वे नंबर आठ पर है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली 696 की रेटिंग के साथ नंबर नौ पर हैं। रोहित शर्मा की वापसी एक बार फिर से टॉप 10 में हो गई है। इससे पहले वे 11वें नंबर पर चले गए थे, लेकिन अब 695 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर आ गए हैं। उधर 692 की रेटिंग के साथ पाकिस्तान के ही फखर जमां टॉप 10 से बाहर हो गए हैं। ये भी पाकिस्तान के लिए किसी झटके से कम नहीं है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें

ICC World Cup 2023 : इन 2 टीमों के बीच पहला मुकाबला, टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल और स्क्वाड ये रहा

ऑस्ट्रेलिया को मिला नया मैच विनर, टीम इंडिया के लिए हो सकता है खतरनाक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement