Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ICC Rankings : बाबर आजम की कुर्सी पर बड़ा खतरा, हेनरिक क्लासेन, विराट कोहली को फायदा

ICC Rankings : आईसीसी ने वनडे की जो नई रैंकिंग जारी की है, उसमें भयंकर फेरबदल हुए हैं। बाबर आजम और शुभमन गिल के बीच फासला और कम हो गया है, वहीं हेनरिक क्लासेन, विराट कोहली को फायदा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 25, 2023 14:02 IST
Rohit Sharma Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Shubman Gill

ICC Rankings : वन डे विश्व कप 2023 के बीच आईसीसी की ओर से वनडे की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस वक्त लगातार मैच खेले जा रहे हैं, इसलिए उलटफेर भी खूब देखने के लिए मिल रहे हैं। हर सप्ताह इसमें काफी ज्यादा बदलाव हो रहे हैं। इस बार की रैंकिंग में खास बात ये है कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और भारत के शुभमन गिल के बीच फासला बहुत कम हो गया है। शुभमन गिल के पास एक बार फिर से बड़ा मौका है कि वे बा​बर को पीछे कर नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो जाएं। साथ ही साउथ अफ्रीका के ​हेनरिक क्लासेन ने बहुत लंबी छलांग लगा दी है। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक, शुममन गिल नंबर दो पर  

आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें बाबर आजम नंबर एक पर हैं। बाबर आजम की रेटिंग इस वक्त 829 की है, जो पिछले सप्ताह 836 की है। यानी उनकी रेटिंग कम हो गई है। उनका बल्ला पिछले कुछ मैचों में नहीं चला है, इसका नुकसान उन्हें अब होता हुआ दिख रहा है। वहीं नंबर दो पर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल हैं। उनकी रेटिंग अब 823 की हो गई है, जो पिछले सप्ताह तक 818 की थी। यानी उन्हें फायदा मिला है। अब बाबर आजम और शुभमन गिल के बीच रेटिंग का फासला महज 6 का ही रह गया है। अगर आने वाले कुछ मैचों में शुभमन गिल ने एक भी बड़ी पारी खेल दी और बाबर आजम नहीं चले तो बाबर आजम के पास से नंबर एक का ताज छिन जाएगा। 

क्विं​टन डिकॉक नंबर तीन पर पहुंचे, हेनरिक क्लासेन चौथे पायदान पर 
इस बीच रैंकिंग में जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ है, वो ये है कि साउथ अफ्रीका के दो बल्लेबाजों ने गदर मचा दिया है। क्विं​टन डिकॉक 769 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर हैं। पहले भी वे यहीं पर थे, लेकिन तब उनकी रेटिंग 742 की थी, जो अब बढ़ गई है। वहीं साउथ अफ्रीका के ही हेनरिक क्लासेन अब नंबर चार पर आ गए हैं। वे पिछले सप्ताह तक टॉप 10 में भी नहीं थे, लेकिन अचानक से उन्होंने वे सीधे नंबर चार पर पहुंच गए हैं। पिछले कुछ मैचों में उन्होंने जिस तरह की धाकड़ पारियां खेलीं, उसका उन्हें जबरदस्त फायदा मिला है। 

डेविड वार्नर और विराट कोहली की रेटिंग बराबर, दोनों को हुआ फायदा 
ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर की बात की जाए तो वे नंबर पांच पर आ गए हैं। इससे पहले वार्नर की रेटिंग 712 की थी और वे सातवें स्थान पर थे, लेकिन अब दो स्थान की छलांग लगा कर टॉप 5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की रेटिंग भी इतनी ही है। इससे पहले 711 की रेटिंग के साथ कोहली नौवें नंबर पर पर थे, लेकिन अब 747 की रेटिंग के साथ संयुक्त रूप से नंबर पांच पर हैं। पिछले लंबे अर्से से टॉप 5 में जगह बनाने वाले आयरलैंड के हैरी टैक्टर अब वहां से बाहर हो गए हैं। 729 की रेटिंग के साथ अब वे नंबर सात पर पहुंच गए हैं। बात रोहित शर्मा की करें तो टीम इंडिया के हिटमैन अब 725 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर गए हैं। इससे पहले वे 719 की रेटिंग से नंबर छह पर थे। पिछले काफी समय से नंबर तीन और चार पर अपनी जगह मजबूती से पक्की रखने वाले साउथ अफ्रीका के रासी वान डर डुसें इस बार काफी नीचे आ गए हैं। वे 732 की रेटिंग के साथ नंबर चार ​पर थे, लेकिन अब 716 की रेटिंग के साथ उन्हें नौवें नंबर पर आने के लिए मजबूर होना पड़ा है। वहीं पाकिस्तान के इमाम उल हक की रेटिंग 704 की है और वे नंबर दस पर हैं। वे पिछले सप्ताह भी यहीं पर थे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 : पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में से कौन मारेगा बाजी, ये हैं समीकरण

ODI World Cup 2023: मो. रिजवान और शादाब खान को डांटते हैं बाबर आजम, पूर्व कोच ने किया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement