Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में से कौन मारेगा बाजी, ये हैं समीकरण

ODI WC 2023 : वनडे विश्व कप के मुकाबले जैसे आगे बढ़ रहे हैं, सेमीफइानल की रेस और भी तगड़ी होती जा रही है। आने वाले वक्त में और भी रोचक मैच देखने के लिए मिलेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 25, 2023 12:12 IST
ICC World Cup 2023 - India TV Hindi
Image Source : ICC ICC World Cup 2023

ODI WC 2023 : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 इस वक्त अपने पूरे रोमांच पर है। सभी टीमों को लीग चरण में नौ मुकाबले खेलना है। अब तक की जो स्थिति है, उसमें सभी दस टीमें अपने चार से पांच मैच खेल चुकी हैं, यानी करीब करीब आधे मुकाबले हो चुके हैं और सेमीफाइनल की रेस अब तेज होने वाली है। दस में से केवल चार ही टीमें ऐसी होंगी, जो सेमीफाइनल में जाएंगी, बाकी टीमों का विश्व कप का सफर खत्म हो जाएगा। इस बीच अभी प्वाइंट्स टेबल यानी अंक तालिका नजर आ रही है, उसका यही ट्रेंड जारी रहा तो इस वक्त जो टॉप की 3 टीमें हैं, वो सेमीफाइनल में चली जाएंगी, लेकिन सबसे तगड़ी रेस आखिरी पोजीशन के लिए होगी। क्योंकि वहां पर एक टीम ही और जा पाएगी, लेकिन दावेदारी तीन टीमों के बीच होनी है। ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और इंग्लैंड। इन तीन में से एक ही टीम आगे जाने की स्थिति में अभी लग रही है। बशर्ते कि आने वाले वक्त में कुछ और उलटफेर हो जाए। 

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 ऐसी है ताजा प्वाइंट्स टेबल 

वनडे विश्व कप 2023 में अभी की अंक तालिका पर नजर डालें तो पाते हैं कि टीम इंडिया अपने पांच के पांच मैच जीतकर इस वक्त अंक तालिका में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए है। इसके बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है। जिसने पांच में से चार मैच जीते हैं और टीम के पास आठ अंक हैं। न्यूजीलैंड की टीम जो अभी कुछ ही दिन पहले नंबर एक और दो पर नजर आ रही थी, वो अब तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। जीत तो उसकी भी चार हैं और अंक आठ। लेकिन नेट रन रेट के मामले में साउथ अफ्रीका की टीम न केवल न्यूजीलैंड से आगे है, ​बल्कि भारतीय टीम से भी आगे चल रही है। इसके बाद नंबर चार पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। जिसने चार में से दो मैच जीते और दो हारे हैं, टीम के पास केवल चार ही अंक हैं और एनआरआर यानी नेट रन रेट भी माइनस में चल रहा है। पाकिस्तानी टीम नंबर छह पर है और उसका नेट रन रेट दो जीत के बाद भी माइनस में है। इंग्लैंड की हालत सबसे ज्यादा खराब है, जो इस वक्त चार में से एक ही मैच जीत पाई है और तीन हार के बाद उसके पास केवल दो अंक हैं। टीम नौवें नंबर पर संघर्ष कर रही है। 

सात मुकाबले जीतने पर सेमीफाइनल में एंट्री हो जाएगी पक्की 
जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि सभी टीमों को लीग चरण में नौ नौ मुकाबले खेलने हैं। इसमें से जो टीम अपने सात मैच जीत जाएगी, उसकी सेमीफाइनल में एंट्री पक्की हो जाएगी। क्योंकि चार से ज्यादा ऐसी टीमें नहीं हो सकती हैं। भारतीय टीम पांच में से पांच मैच जीत चुकी है और उसे अब यहां से बचे हुए चार में से दो मैच ही जीतने जरूरी हैं, जो बहुत आसानी से हो जाएगा। वहीं साउथ अफ्रीका ने पांच में से चार मैच जीते हैं। यानी उसे अब बचे हुए चार में से तीन मैच जीतने होंगे। वहीं न्यूजीलैंड की हालत भी यही है। टीम पांच में से चार मैच जीत चुकी है और अब यहां से उसे बचे हुए चार में तीन मैच जीतने हैं। ये टीमें जैसा प्रदर्शन कर रही हैं, उससे पता चलता है कि इन तीन टीमों के लिए दो से तीन मैच जीतने ज्यादा दिक्कत तलब नहीं होंगे। अगर इनमें से कोई टीम सात मैच मान लीजिए नहीं भी जीत पाती है तो छह मैच जीतकर भी सेमीफाइनल की बर्थ पक्की हो जाएगी। लेकिन यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि 12 अंकों पर एक से ज्यादा टीमें एक साथ पहुंच सकती हैं, इसलिए जिस टीम का नेट रन रेट अच्छा होगा, वो टीम सुपर 4 यानी सेमीफाइनल में चली जाएगी, जिसका कम होगा, वो टीम छह मुकाबले जीतकर भी आगे जाने से महरूम रह जाएगी। टॉप की 3 टीमें, भारत, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड का एनआरआर भी अच्छा है, इसलिए इनके लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होनी चाहिए। 

सेमीफाइनल की चौथी टीम के लिए होने वाला है तगड़ा संघर्ष 
अब सवाल चौथी टीम का रह जाएगा। यानी सेमीफाइनल में जाने वाली चौथी टीम कौन सी होगी। ऑस्ट्रेलिया के केवल चार अंक हैं, वहीं पाकिस्तान के भी चार ही अंक हैं। लेकिन पाकिस्तान के लिए दिक्कत ये है कि उसने अपने पांच मैच खेल लिए हैं। यानी बचे हुए चार में से हर मैच अगर टीम जीतेगी तो पाकिस्तान के 12 अंक हो पाएंगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया अगर बचे हुए पांच के पांच मैच जीत जाती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। वहीं बात अगर इंग्लैंड की करें तो उसकी हालत बहुत खराब है। इंग्लैंड अपने चार मैच खेल चुका है और उसमें से एक ही जीत मिली है। अब टीम को यहां से बचे हुए पांच के पांच मैच जीतने होंगे, तभी जीत की संख्या छह हो पाएंगी। पहली बात तो ये काम बहुत मुश्किल है, लेकिन अगर हो भी जाता तो नेट रन रेट निर्णायक भूमिका निभाएंगा। ऐसे में इंग्लैंड के लिए आगे की राह बहुत मुश्किल होने वाली है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI World Cup 2023: मो. रिजवान और शादाब खान को डांटते हैं बाबर आजम, पूर्व कोच ने किया बड़ा खुलासा

ODI World Cup 2023: शतक लगाते ही रोहित, विराट के आगे निकले क्विंटन डी कॉक, हर मामले में बेस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement