Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC ODI Rankings में मोहम्मद सिराज को नुकसान, ये खिलाड़ी बना नंबर 1

ICC ODI Rankings : आईसीसी वनडे की बॉलर्स की रैंकिंग में काफी बदलाव हो गया है। मोहम्मद सिराज को जो कुछ ही दिन पहले नंबर वन गेंदबाज बने थे, वे अब नीचे आ गए हैं। वहीं बाकी प्लेयर्स की भी रैंकिंग में बदलाव हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 18, 2023 15:59 IST
Mohammad Siraj and KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : AP Mohammad Siraj and KL Rahul

ICC ODI Rankings : आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई है। वनडे विश्व कप के चलते इसमें भारी बदलाव और फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। खास तौर पर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को नुकसान का सामना करना पड़ा है। वे अभी कुछ ही दिन पहले शानदार प्रदर्शन के बल पर नंबर एक गेंदबाज बन गए थे, लेकिन अब उन्हें नीचे आना पड़ा है। विश्व कप में अब तक खेले गए तीन मैचों में उन्होंने विकेट तो लिए हैं, लेकिन इतने नहीं कि नंबर एक पर अपना कब्जा बरकरार रख पाएं। 

आईसीसी की लेटेस्ट रैंकिंग में जोश हेजलवुड ​बने नंबर एक गेंदबाज 

आईसीसी की नई वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड नंबर एक बॉलर हैं। उनकी रेटिंग फिलवक्त 660 है। इसके बाद अब दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने कब्जा कर लिया है, उनकी रेटिंग 659 की है। यानी पहले और दूसरे नंबर के गेंदबाज के बीच केवल एक ही अंक का फासला है। कभी भी इसमें फिर से बदलाव हो सकता है। कभी नंबर एक बॉलर रहे मोहम्मद सिराज अब नंबर तीन पर चले गए हैं। उनकी रेटिंग 656 की है। जो पहले और दूसरे गेंदबाज से ज्यादा कम नहीं है। एक बढ़िया मैच सिराज को फिर से नंबर एक बना सकता है। 

राशिद खान और मुजीब ने भी किया कमाल 
अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान 654 की रेटिंग लेकर नंबर चार पर हैं। वहीं के मुजीब उर रहमान 644 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर बने हुए हैं। इतनी ही रेटिंग साउथ अफ्रीका के केशव महाराज की है। वे नंबर छह पर हैं। इसके बाद नंबर सात की बात की जाए तो यहां पर न्यूजीलैंड के मैट हेनरी हैं, जिनकी रेटिंग 642 है। भारतीय टीम के कुलदीप यादव 641 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर अपना कब्जा बनाए हैं। नंबर नौ पर ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, उनकी रेटिंग 634 है और दसवें नंबर पर अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी हैं, उनकी रेटिंग 633 है। 

हर सप्ताह आएगा रैंकिंग में बदलाव 
आईसीसी की वनडे  रैंकिंग में जिस तरह खासतौर पर बॉलर्स में बदलाव हो रहे हैं, उससे पता चलता है कि अगले सप्ताह फिर से इनमें बदलाव हो सकता है। खिलाड़ियों के  बीच रेटिंग का अंतर काफी कम है। यही वजह है कि हरएक मैच के बाद बदलाव देखने के लिए मिल रहा है। पूरे विश्व कप भर इसमें ऐसा ही होता रहेगा, क्योंकि इस वक्त इंटरनेशनल लेवल पर केवल वनडे क्रिकेट ही हो रहा है। देखना होगा कि जब अगले सप्ताह रैंकिंग जारी की जाएगी तो कौन से वे टॉप बॉलर्स होंगे, जो इसमें जगह बनाने में कामयाब होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings: रोहित शर्मा ने किया बड़ा धमाका, शुभमन गिल और बाबर आजम में जंग

ODI World Cup 2023 : साउथ अफ्रीका को हराकर नीदरलैंड्स के स्कॉट एडवर्ड्स पहुंचे एमएस धोनी के बराबर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement