Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

ICC Rankings: रोहित शर्मा ने किया बड़ा धमाका, शुभमन गिल और बाबर आजम में जंग

ICC Rankings : वनडे विश्व कप 2023 के बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार इसमें भयंकर बदलाव और फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। रोहित शर्मा ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए लंबी छलांग लगाई है, वहीं नंबर एक और दो के बीच अंतर बढ़ गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 18, 2023 13:54 IST
Shubman Gill and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Shubman Gill and Rohit Sharma

ICC Rankings : आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के मैचों में इस वक्त गजब का रोमांच है। किसी भी दिन बड़ा उलटफेर हो जाता है, इससे किसी भी टीम को कम करके नहीं आंका जा सकता। वहीं आईसीसी की वनडे रैंकिंग में काफी बदलाव नजर आ रहे हैं। हर सप्ताह रेटिंग और रैंकिंग बदल रही है। इस बीच टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले दो मुकाबलोंं में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के खिलाफ जिस तरह की बल्लेबाजी की है, उसके बाद उन्हें इस सप्ताह जारी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। वहीं नंबर के लिए पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम और टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के बीच जंग अभी भी जारी है। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक, दूसरे पर शुभमन गिल 

आईसीसी की ओर से जो वनडे की नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। उनकी रेटिंग अब 836 की हो गई है, जो पिछले सप्ताह 830 की थी। भारतीय टीम के खिलाफ उन्होंने 50 रनों की पारी खेली थी, इसलिए उन्हें एक रेटिंग अंक का फायदा मिला है। वहीं बात अगर शुभमन गिल की करें तो वे अभी भी नंबर दो पर हैं। उनकी रेटिंग कम हो गई है। पिछले सप्ताह गिल की रेटिंग 830 की थी, लेकिन इस बार 818 की हो गई है। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच फासला भी बढ़ गया है। इस बीच साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक नंबर तीन पर आ गए हैं। पिछले लंबे अर्से से इस टीम के रॉसी बान डर डुसें नंबर तीन पर थे, लेकिन अब वे नंबर चार पर खिसक गए हैं। डीकॉक की रेटिंग 742 की हो गई है, वहीं डुसें की रेटिंग अब 732 की हो गई है। डीकॉक को एक स्थान का फायदा हुआ है, वहीं डुसें एक नंबर नीचे चले गए हैं। आयरलैंड के हैरी टैक्टर अभी भी 729 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर बने हुए हैं। 

रोहित शर्मा की सीधे नंबर छह पर हुई एंट्री, इमाम उल हक नंबर दस पर पहुंचे 
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए नंबर छह की सीट पर कब्जा जमा लिया है। पिछले सप्ताह वे नंबर 11 पर थे। लेकिन एकाएक वे सीधे छठे स्थान पर आ गए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा की रेटिंग काफी कम थी, लेकिन अब 719 की हो गई है। अगर वे इसी तरह बल्लेबाजी करते रहे तो जल्द ही टॉप 5 में भी आ ही जाएंगे। 712 की रेटिंग के साथ डेविड वार्नर नंबर सात पर हैं। पहले वे पांचवें नंबर पर थे। इंग्लैंड के डेविड मलान 711 की रेटिंग के साथ नंबर आठ और विराट कोहली नंबर नौ पर हैं। विराट कोहली इससे पहले की रेटिंग में सातवें नंबर पर थे, लेकिन अब 711 की रेटिंग के साथ नंबर नौ पर आ गए हैं। वहीं टॉप 10 में आखिरी पायदान पर इमाम उल हक हैं, जिनकी रेटिंग 705 की है। विश्व कप शुरू होने से पहले पाकिस्तान के तीन बल्लेबाज टॉप 5 में थे। बाबर आजम, फखर जमां और इमाम उल हक। लेकिन अब टॉप 5 में केवल बाबर आजम हैं और टॉप 10 में दो ही बल्लेबाज रहे गए हैं। फखर जमां इससे बाहर हो चुके हैं। वे सीधे 13वें स्थान पर चले गए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI World Cup 2023 : साउथ अफ्रीका को हराकर नीदरलैंड्स के स्कॉट एडवर्ड्स पहुंचे एमएस धोनी के बराबर

ODI World Cup 2023 : नीदरलैंड्स की जीत से टीम इंडिया को फायदा, लेकिन इस टीम के लिए बढ़ी मुश्किल

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement