Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ICC Rankings: पाकिस्तान को भारी नुकसान, ऑस्ट्रेलिया पर भी मंडराया खतरा

ICC Rankings : वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल से पहले जो रेटिंग आई है, उसमें काफी बदलाव देखने के लिए मिल रहे हैं, वहीं सेमीफाइनल और फाइनल के बाद इसमें भयंकर उलटफेर दिख सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 15, 2023 12:42 IST
Pakistan Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Team

ICC Rankings : वनडे विश्व कप जीतने की दावेदार अब केवल चार ही टीमें बची हैं। दस में से छह टीमें के लिए विश्व कप खत्म हो चुका है। अब भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल और उसके बाद फाइनल मैच खेला जाएगा। इसके बाद 19 नवंबर की रात को साफ हो जाएगा कि इस साल का विश्व चैंपियन कौन होगा। पहला सेमीफाइनल आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है, इसके बाद 16 नवंबर को कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल होगा। इस बीच आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग आई है उसमें पाकिस्तान को भारी नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम पर भी संकट मंडराते हुए दिखाई दे रहा है। हालांकि आने वाले मैचों के रिजल्ट ही तय करेंगे कि विश्व कप के बाद वनडे की रैंकिंग कैसी होगी। 

आईसीसी की रैंकिंग में टीम इंडिया वनडे में नंबर 1 

आईसीसी की ताजा टीम रैंकिंग की बात की जाए तो टीम इंडिया इस वक्त नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। हो भी क्यों ना, आखिर भारतीय टीम वनडे विश्व कप 2023 के सभी नौ लीग मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची है। भारतीय टीम की रेटिंग 121 की और अंक 6290 है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। उसकी रेटिंग 114 है और अंक 4318 हैं। वहीं तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है। उसके अंक 111 हैं और उसकी रेटिंग 3550 है। इसके बाद नंबर चार पर पाकिस्तानी टीम है। उसकी रेटिंग 111 हैं। पाकिस्तानी टीम के लिए भले ही आईसीसी विश्व कप अच्छा न गया हो और टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाई हो, लेकिन इसके बाद भी उसकी नंबर चार की कुर्सी पक्की है। वहीं सेमीफाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड की टीम 102 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर है। 

वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल के बाद बदल सकती है आईसीसी की रैंकिंग  

अब जरा समझते हैं कि आने वाले दो सेमीफाइनल मैचों से रेटिंग और रैंकिंग कैसे बदल सकती है। भारतीय टीम अगर आज न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचती है तो वो नंबर वन की कुर्सी पर बनी रहेगी और उसकी रेटिंग 121 से बढ़कर 122 हो जाएगी। लेकिन कहीं अगर न्यूजीलैंड ने बाजी मारी तो भारत की रैंकिंग तो टॉप पर ही रहेगी, लेकिन रेटिंग घटकर 120 हो जाएगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के मैच की बात करें तो इसमें अगर ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी तो कंगारू टीम नंबर दो पर ही रहेगी, लेकिन रेटिंग बदलकर 115 हो जाएगी। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम नंबर तीन से चार पर चली जाएगी। लेकिन अगर साउथ अफ्रीका की टीम बाजी मारी तो टीम अप्रत्याशित रूप से सीधे नंबर दो पर आ जाएगी। ऐसी स्थिति में में साउथ अफ्रीका की रेटिंग 113 हो जाएगी और ऑस्ट्रेलिया की घटकर 112 रह जाएगी। वहीं पाकिस्तानी टीम 111 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर ही रहेगी। लेकिन आने वाले कई महीनों तक पाकिस्तानी टी कोई भी वनडे मुकाबला नहीं खेलेगी, लेकिन बाकी टीमें खेलेंगी, ऐसे में ये करीब करीब पक्का है कि पाकिस्तान की टीम जल्द ही टॉप 4 से बाहर हो सकती है, इसका खतरा टीम पर लगातार मंडरा रहा है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs NZ : रोहित शर्मा को खेलनी होगी साल 2015 के नॉकआउट जैसी पारी, हिटमैन ने किया था धमाका

रोहित-धोनी और विराट नहीं, ODI वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सिर्फ इस भारतीय ने लगाया है शतक; जानिए नाम

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement