Friday, May 10, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : पाकिस्तान अपना मैच हारकर भी सेमीफाइनल में कर सकता है एंट्री, ये बन रहे ताजा समीकरण

Pakistan Semifinal Qualification scenario : पाकिस्तानी क्रिकेट टीम विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जाने की दावेदार है। लेकिन क्या टीम अपना मैच इंग्लैंड से हारकर भी सेमीफाइनल में जा सकती है। समीकरण और सिनेरियो को समझें तो इसका जवाब हां में होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 09, 2023 13:30 IST
Babar Azam and Mohammad Rizwan - India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam and Mohammad Rizwan

Pakistan Semifinal Qualification scenario : पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान, ये तीन टीमें ऐसी हैं, जो इस साल के विश्व कप  सेमीफाइनल में एंट्री कर सकती हैं। सेमीफाइनल के लिए चार स्पॉट होते हैं, जिसमें से तीन भर चुके हैं और एक स्थान खाली है। भारत, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका इस वक्त सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं, लेकिन अभी सभी टीमों को एक एक मैच और खेलना है। अभी तक जो समीकरण आपने पढ़े और सुने होंगे, उसमें यही कहा जा रहा है कि पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में से जो भी टीम अपना मैच जीतेगी और अच्छे रन रेट से जीतेगी, वही सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएगी। लेकिन सोचिए कि अगर पाकिस्तान अपना मैच इंग्लैंड से हार जाए, क्या तो भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। इसका जवाब वैसे तो मुश्किल है, लेकिन समीकरण और सिनेरियो पर गौर करें तो पता चलता है कि ​हां कर सकती है। चलिए जरा समझते हैं कि कैसे। 

पाकिस्तान इंग्लैंड से हारकर भी सेमीफाइनल में कर सकती है एंट्री, लेकिन ये रही शर्त

आईसीसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में तीन टीमें पहुंच चुकी हैं और चार टीमें अब इस रेस से बाहर है। यानी अब तीन टीमों के बीच रस्साकशी है कि कौन सी टीम सेमीफाइनल में जाएगी। पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें इस रेस में बनी हुई हैं। लेकिन न्यूजीलैंड के लिए फायदे की बात ये है कि उसका नेट रन रेट काफी अच्छा बना हुआ। पाकिस्तान को अपना अगला और आखिरी लीग मुकाबला 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में खेलना है। इस मैच को हारकर पाकिस्तान कैसे सेमीफाइनल में जाएगा। इसके लिए जरूरी होगा कि न्यूजीलैंड आज श्रीलंका से अपना मैच हार जाए, न केवल हार जाए, बल्कि इतनी बुरी तरह से हारे कि पाकिस्तान का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से ज्यादा हो जाए। जो अभी कम है। वहीं अफगानिस्तान की टीम भी अपना मुकाबला साउथ अफ्रीका से हार जाए। अफगानिस्तान की हार से ही पाकिस्तान का काम चल जाएगा। लेकिन शर्त ये है कि इंग्लैंड की टीम इतनी बड़ी जीत दर्ज न कर ले, जिससे पाकिस्तान के नेट रन रेट पर असर पड़े। इससे होगा कि जब सेमीफाइनल में जाने की दावेदार सभी तीन टीमें अपने अपने मैच हार जाएंगी तो आठ अंक पर ही जिस टीम का नेट रन रेट ज्यादा होगा, वो सीधे तौर पर सेमीफाइनल में चली जाएगी। इस तरह से पाकिस्तानी टीम बाजी मार सकती है। 

आईसीसी विश्व कप के आने वाले मुका​​बले होंगे काफी ज्यादा अहम 

पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जाने का रास्ता भले ही 11 नवंबर को तय हो, लेकिन शुरुआत आज यानी 9 नवंबर से ही हो जाएगी। अगर आज न्यूजीलैंड श्रीलंका को हरा देती है तो पाकिस्तान को अपना मैच न केवल हर हाल में जीतना होगा, बल्कि बड़े अंतर से भी जीतना होगा, ताकि उसका नेट रन रेट बेहतर हो जाए। वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में कभी भी कुछ भी हो जाता है, जो इस बार के विश्व कप में देखने के लिए मिला भी है, लेकिन अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बात की संभावना काफी कम है कि अफगानिस्तान साउथ अफ्रीका को हरा पाएगा। अगर आज न्यूजीलैंड हार जाती है या फिर मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाता है तो न्यूजीलैंड को एक अंक मिलेगा और उसके पास कुल 9 ही अंक रह जाएंगे। ऐसे में पाकिस्तान इंग्लैंड को हरा देगा तो उसे दो अंक मिलेंगे और दस अंक हो जाएंगे, ऐसे में उसके लिए फिर नेट रन रेट का ज्यादा अहम योगदान नहीं रह जाएगा। लेकिन इतना तो तय है कि आने वाले दो तीन मुकाबले ही तय करेंगे कि सेमीफाइनल की चौथी टीम कौन सी होगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान, ये है सेमीफाइनल में जाने के समीकरण और सिनेरियो

NZ vs SL : न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका मैच का लाइव स्कोर यहां देखें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement