Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ICC World Cup 2023 : भारत के लिए पाकिस्तान नहीं, ये टीम होगी सबसे बड़ी चुनौती

ICC World Cup 2023 : पांच अक्टूबर से आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का आगाज हो रहा है। टीम इंडिया के लिए तैयार है। लेकिन इस बीच आपको विश्व कप खेल रही बाकी 9 टीमों के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के प्रदर्शन पर एक नजर डालनी चाहिए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 28, 2023 17:09 IST
ODI World Cup 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ODI World Cup 2023

ICC ODI World Cup 2023 indian cricket team performance against pakistan australia Newzealand England Srilanka bangladesh  : मिशन विश्व कप 2023 का आगाज होने को है। पांच अक्टूबर को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला दो बड़ी टीमों के बीच होना है। इस दिन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में​ भिड़ंत होगी। भारतीय टीम की जहां तक बात है तो उसका पहला मैच आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से होगा, ये मुकाबला चेन्नई में खेला जाना तय हुआ है। वैसे तो भारत ही नहीं, बाकी पूरी दुनिया की नजरें भी जिस टीम पर सबसे ज्यादा रहने वाली हैं, वो होगा भारत बनाम पाकिस्तान के बीच का महामुकाबला। ये मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानी नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले कि विश्व कप का श्रीगणेश हो, आपको ये जान लेना चाहिए कि टीम इंडिया के आंकड़े बाकी नौ टीमों के खिलाफ विश्व कप के इतिहास में कैसे रहे हैं। यानी कौन सी वो टीम हो सकती है, जो टीम इंडिया के लिए खतरा बन सकती हैं। चलिए जरा इस पर एक नजर डालते हैं। 

ICC World Cup 2023 Team India Full Schedule

Image Source : INDIA TV
ICC World Cup 2023 Team India Full Schedule

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

सबसे पहले बात भारत और ऑस्ट्रेलिया की करते हैं। क्योंकि भारत का पहला मुकाबला इसी टीम से है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के लिए खतरा बनती भी रही है। आंकड़ों में हम आपको ये बात बताएंगे, लेकिन उससे पहले याद कीजिए साल 2003 के विश्व कप का फाइनल। जब टीम इंडिया सौरव गांगुली की कप्तानी में फाइनल में पहुंची थी और पूरे देश भारत के विश्व चैंपियन बनने का इंतजार कर रहा था। 
रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम कुछ और ही मंसूबे पाले हुई थी। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को करीब करीब एकतरफा मुकाबले में हराया और खिताब पर कब्जा कर लिया था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप में अब तक 12 दफा आमना सामना हुआ है। इसमें से टीम इंडिया ने चार बार मैच जीता है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आठ मैच जीते हैं। यानी इस हिसाब से देखें तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया को मात देने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकनी होगी। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड 
अब बात करते हैं न्यूजीलैंड की। उनके खिलाफ टीम इंडिया के आंकड़े हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले याद कीजिए साल 2019 के विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला। टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में पहुंची थी। भारतीय फैंस सांस रोककर इंतजार कर रहे थे कि टीम एक बार फिर से विश्व चैंपियन बनने से महज दो कम दूर है। इस बार टीम इंडिया की कप्तान विराट कोहली कर रहे थे और सामने थे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन। बारिश के कारण बाधित ये मैच दो दिन तक चला और तब तक दिल की धड़कनें बढ़ी रहीं, लेकिन अंजाम बहुत बुरा हुआ। भारतीय टीम हार कर बाहर हो गई। खास बात ये है कि ये मैच भारतीय टीम के कप्तान रहे एमएस धोनी का आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला भी साबित हुआ। इसके बाद वे वापस कभी भी नीली जर्सी में नजर नहीं आए। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप में अब तक नौ बार आमना सामना हुआ है। इसमें से तीन मैच भारत ने जीते हैं और पांच मैचों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। एक मैच का रिजल्ट नहीं आ सका। 

ICC ODI World Cup

Image Source : INDIA TV
ICC ODI World Cup

भारत बनाम इंग्लैंड 
इंग्लैंड की टीम इस वक्त विश्व विजेता है। मजे की बात ये है कि इंग्लैंड ने पिछले कुछ महीनों में अपने खेलने का टैम्पलेट भी बदला है। वो आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं और हर मैच जीतना उनका पहला टारगेट होता है। इंग्लैंड की टीम जब एकजुट होकर खेलती है, तो उनका सामना आसान नहीं रहता। विश्व कप में आठ बार आमना सामना हुआ है। इसमें से तीन मैच भारतीय टीम ने जीते हैं, वहीं चार में इंग्लैंड ने बाजी मारी है। एक मैच ऐसा भी रहा, जिसका रिजल्ट नहीं आ सका। इस बार इंग्लैंड से भी मुकाबला आसान नहीं होने वाला। आंकड़े कहीं न कहीं इंग्लैंड के पक्ष में झुकते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका 
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जब भी विश्व कप में आमना सामना होता है तो मुकाबला आसान नहीं होता। साउथ अफ्रीका की टीम अभी हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को अपने घर पर चारोखाने चित्त करके आई है। इसलिए टीम का मनोबल इस वक्त सातवें आसमान पर है। इस टीम के खिलाफ भी आंकड़े कोई बहुत ज्यादा अच्छे नहीं है, बल्कि चिंता में डालने वाले हैं। वनडे विश्व कप के इतिहास में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक पांच मैच खेले गए हैं, इसमें से तीन मैच साउथ अफ्रीका और दो टीम इंडिया ने अपने नाम किए हैं। इस विश्व कप में भारतीय टीम के लिए जो सबसे मुश्किल मैच होने हैं, उसमें ये भी एक होगा। 

ICC ODI World Cup

Image Source : INDIA TV
ICC ODI World Cup

भारत बनाम पाकिस्तान
भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले का इंतजार ये दो टीमें ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया करती है। इस मैच को लेकर खिलाड़ियों पर भी एक अतिरिक्त दबाव होता है, ये कहा नहीं जाता, बस महसूस किया जाता है। हालांकि भारतीय टीम के आंकड़े विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ बहुत शानदार हैं। इससे पाकिस्तान की टेंशन इस वक्त सातवें आसमान पर होगी। भारतीय खिलाड़ियों पर केवल इस बात का दवाब होगा कि वे अपने घर पर खेल रहे होंगे। इसमें मैच का नतीजा केवल एक ही चाहिए होता है, जीत जीत और बस जीत। इसके अलावा और कुछ भी नहीं। भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक विश्व कप में सात बार आमना सामना हुआ है और हर बार टीम इंडिया ने ही विजय हासिल की है। उम्मीद की जानी चाहिए कि इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा और टीम इंडिया पाकिस्तानी पर आठवीं जीत दर्ज करेगी। 

भारत बनाम श्रीलंका 
भारत और श्रीलंका के बीच वैसे तो ​क्रिकेटिया रिश्ते काफी पुराने हैं और अच्छे भी हैं। लेकिन भारत बनाम श्रीलंका मैच से पहले सभी भारतीय फैंस के मन में एक ही मैच याद आता है। जब साल 1996 में कोलकाता में भारत और श्रीलंका के बीच सेमीफाइनल खेला गया था। ये एक ऐसा मैच है, जो भारतीय टीम के विश्व कप में सबसे दर्दनाक मैचों के रूप में याद किया जाता है। हालांकि टीम इंडिया ने इसका बदला साल 2011 के विश्व कप में श्रीलंका को फाइनल में हरा कर ले लिया था। लेकिन इस वक्त श्रीलंकाई टीम नए दमखम के साथ मैदान में उतर रही है। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक वनडे विश्व कप में 9 बार आमना सामना हुआ है। इसमें दोनों टीमों ने चार चार मैच जीते हैं और एक मैच का नतीजा नहीं आ सका।

भारत बनाम बांग्लादेश 
भारत और बांग्लादेश के बीच मैच में वैसे तो कोई खास मुकाबला नहीं होता है, टीम इंडिया करी​ब करीब एकतरफा जीत दर्ज करती रही है। लेकिन साल 2007 में जो घाव बांग्लादेश ने हमें दिया है, उसकी कसक अक्सर याद आ जाती है। जब राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कप्तान हुआ ​करते थे और लीग चरण में ही बांग्लादेश से हराकर टीम इंडिया बाहर हो गई थी। विश्वकप एक ऐसा मंच होता है, जहां एक हार ​आपको खिताब से दूर कर सकती है। इसलिए ये मुकाबला भी काफी अहम होगा। भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक विश्व कप में चार बार आमना सामना हुआ है। इसमें से तीन भारत ने और एक मैच बांग्लादेश ने अपने नाम किया था। 

ICC ODI World Cup

Image Source : INDIA TV
ICC ODI World Cup

भारत बनाम अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स 
अब बात दो बची हुई टीमों की। अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स। भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक विश्व कप में एक ही मैच हुआ है, जिसे टीम इंडिया ने अपने नाम किया है। वहीं नीदरलैंड्स से दो मैच विश्व कप में हुए हैं, ये भी भारतीय टीम ने जीते हैं। यानी विरोधी टीम को जीत का खाता अभी खोलना है। इस टीमों के खिलाफ मैच कुछ आसान होंगे, लेकिन हर मैच जीतना यहां जरूरी होता है। इसलिए ये भी काफी अहम और जोरदार हो सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबर भी पढ़ें 

ICC World Cup 2023 : अचानक हो सकती है इस खिलाड़ी की एंट्री, अब जमेगा रंग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement