Monday, July 22, 2024
Advertisement

ICC Ranking में हुआ बड़ा फेरबदल, इस भारतीय बल्लेबाज का रहा जलवा

ICC Ranking: भारत की एक बल्लेबाज ने आईसीसी की टी20 महिला रैंकिंग में गजब का छलांग लगाया है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: March 04, 2023 7:01 IST
ICC Ranking, Richa Ghosh- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी

ICC Ranking: महिला टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारत की युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष को आईसीसी का महिला टी20 रैकिंग में गजब का फायदा हुआ है। उन्होंने शुक्रवार को टी20  में बल्लेबाजों की रैकिंग में 21 पायगान की छलांग लगाई है। ऋचा घोष ने हाल ही में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता था। जहां टीम के सीनियर बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे थे। वहां पर ऋचा घोष ने 130 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। अब उन्हें इसका फल मिला है।

इन पारियों ने किया कमाल

ऋचा घोष इस वक्त आईसीसी की रैंकिंग में 22वें स्थान पर पहुंच गईं हैं। हाल में समाप्त हुए टी20 विश्व कप में रिचा ने शानदार प्रदर्शन किया था जिससे वह टूर्नामेंट की ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम’ में शामिल किए जाने वाली एकमात्र भारतीय रहीं। सिलीगुड़ी की 19 साल की ऋचा ने 68 के औसत से 136 रन बनाये और वह स्मृति मंधाना (151 रन) के बाद दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रही थीं। उन्होंने तीन नाबाद पारियां खेलीं जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ 31 रन, वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 47 रन शामिल रहे। 

इन खिलाड़ियों ने भी लगाई छलांग

रैंकिंग में सबसे बड़ी छलांग श्रीलंका की विश्मी गुणरत्ने और इंग्लैंड की स्पिनर चार्ली डीन ने लगायी। गुणरत्ने 95 पायदान की छलांग से 169वें स्थान पर पहुंची। वह श्रीलंका के लिए केवल नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद ही महिला टी20 वर्ल्ड कप में खेली थीं। ऑफ स्पिनर चार्ली डीन 77 पायदान की छलांग से गेंदबाजों की रैंकिंग में 50वें स्थान पर पहुंच गईं हैं जबकि उन्होंने ऑलराउंडर रैंकिंग में 103 पायदान की छलांग लगाई जिससे उन्होंने 77वां स्थान हासिल किया। 

टी20 में भारत के टॉप 5 बल्लेबाज

ऋचा घोष के 565 रेटिंग अंकों के साथ इस इस स्ठान पर मौजूद हैं। टीम इंडिया की उपकप्तान स्मृति मंधाना इस रैंकिंग के टॉप 10 में इकलौती भारतीय हैं। मंधाना 722 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। इनके अलावा जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा क्रमश: 13वें, 14वें और 15वें स्थान पर मौजूद हैं। इसके बाद ऋचा घोष का नंबर हैं। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो ऋचा घोष भारत की टॉप 5 बल्लेबाजों में हैं।

यह भी पढें़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement