ICC Rankings: बाबर वनडे में नंबर वन तो रूट बने टेस्ट के नए बादशाह, विराट को नुकसान, जानें भारतीय खिलाड़ियों का हाल

आईसीसी की वनडे और टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तानी और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को फायदा।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 15, 2022 17:09 IST
ICC Rankings, Babar Azam, Joe Root, Test Rankings, ODI Rankings- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Babar Azam and Joe Root on top in ODI and Test rankings

Highlights

  • वनडे में बाबर आजम और इमाम टॉप 2 में शामिल
  • जो रूट टेस्ट की बल्लेबाजी रैंकिंग पर शीर्ष पर पहुंचे
  • विराट कोहली को नुकसान लेकिन बुमराह को हुआ फायदा

क्रिकेट जगत में इस वक्त अलग-अलग देशों के बीच बड़े स्तर पर द्विपक्षीय सीरीज खेली जा रही है। इसमें कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से डंका बजा रहे हैं। खिलाड़ियों की परफार्मेंस का असर आईसीसी की रैंकिंग में भी देखने को मिल रहा है। 

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीराज में क्लीन स्वीप किया तो वहीं इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ली। अब इस बीच आईसीसी ने बुधवार को नई रैंकिंग की घोषणा कर दी है। इसमें पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का दबदबा देखने को मिला है। 

टेस्ट में रूट बने नंबर वन, बुमराह को फायदा

इंग्लैंड के जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला में लगातार दूसरा शतक लगाने के बाद बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। रूट के अब ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन से पांच रेटिंग अंक अधिक हैं। नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 176 रन की पारी खेलने वाले रूट के 897 अंक हैं। रूट के हमवतन जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स को भी फायदा हुआ है। बेयरस्टो 13 पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर पहुंच गए जबकि स्टोक्स 27वें से 22वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे। भारत के लिहाज से रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: सातवें और दसवें स्थान पर हैं। गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हमवतन रविचंद्रन अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। रविंद्र जडेजा और अश्विन ऑलराउंडर्स की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर बने हुए हैं।

वनडे में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का दबदबा, विराट को नुकसान

वनडे रैंकिंग में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की फायदा हुआ है। कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर बरकरार है तो वहीं उनके हमवतन इमाम उल हक लगातार तीन अर्धशतक लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। विराट एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा चौथे स्थान पर बने हुए हैं। गेंदबाजों की बात करें तो जोश हेजलवुड दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं तो वहीं शाहिन अफरीदी चौथे नंबर पर काबिज हो गए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड