Friday, March 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings: टेस्ट क्रिकेट में शुरू हुआ 'लाबुशेन' दौर, विराट-स्मिथ के खास क्लब में शामिल हुआ यह ऑस्ट्रेलियाई

ICC Rankings: ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन लगातार दूसरे साल टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक के स्थान पर काबिज।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: January 01, 2023 21:14 IST
Marnus Labuschagne, icc rankings- India TV Hindi
Image Source : GETTY मार्नस लाबुशेन

ICC Rankings: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 का फाइनल खेलने की रेस में इस वक्त सबसे आगे चल रही है और उसका खिताबी मुकाबले में खेलना लगभग तय है। पाकिस्तान को उसी के घर में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का टेस्ट चैंपियनशिप में जीत प्रतिशत इस समय सबसे अधिक 78.57 का है। पहले सीजन में आखिरी वक्त में फाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को अब चैंपियनशिप की अपनी आखिरी सीरीज भारत में खेलनी है। भारत को उसके घर में हराना किसी भी टीम के लिए बेहद मुश्किल होता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ियों का मौजूदा फॉर्म देखकर सीरीज के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। 

शानदार फॉर्म में हैं लाबुशेन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के अलावा एक और बल्लेबाज है जो न सिर्फ फॉर्म में है बल्कि पिछले कुछ सालों से टेस्ट क्रिकेट का बादशाह बना हुआ है। हम यहां बात कर रहें है मार्नस लाबुशेन की जिन्होंने चार साल पहले 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था और उसके बाद से लगातार अपना प्रभाव छोड़ रहे हैं। लाबुशेन ने पिछले साल 56.29 की औसत से 957 रन बनाए और इस वक्त आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने साल की शुरुआत शीर्ष रैंकिंग के साथ की है बल्कि इससे पहले 2022 की शुरुआत में भी टेस्ट की बादशाहत उनके ही पास थी। 

लगातार दूसरे साल टेस्ट में नंबर 1

लाबुशेन ने लगातार दो साल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान के साथ शुरुआत की है और अब इसी के साथ वह विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों के एक खास क्लब में भी शामिल हो गए हैं। 2014 से अब तक यानी एक दशक की बात करें तो लाबुशेन साल की शुरुआत नंबर वन की रैंकिंग से करने वाले पांचवें क्रिकेटर हैं। जबकि लगातार दो साल तक टॉप रैंकिंग के साथ शुरुआत करने वाले वह सिर्फ चौथे खिलाड़ी हैं। 

स्मिथ और विराट के क्लब में शामिल

लाबुशेन से पहले दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डिविलियर्स ने 2014 और 2015, स्टीव स्मिथ ने 2016 से 2018 तक लगातार तीन साल और विराट कोहली ने 2019 और 2020 में नंबर वन रैंकिंग के साथ साल की शुरुआत की थी। इनके अलावा न्यूजीलैंड के केन विलियमसन 2021 में एक बार यह कमाल कर चुके हैं।

लाबुशेन का शानदार करियर

मार्नस का करियर भी अभी तक बेहद शानदार रहा है और उसपर एक नजर डालें तो उन्होंने 32 मैचों में 59.05 की औसत से 3071 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 शतक और 13 अर्धशतक भी निकले हैं। इसके अलावा वह दो बार दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement