Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings: रुतुराज गायकवाड़ ने लगाई 143 स्थानों की छलांग, शुभमन गिल से पीछे हुआ पाकिस्तानी बल्लेबाज

आईसीसी द्वारा बुधवार 23 अगस्त को टी20, वनडे व टेस्ट की ताजा रैंकिंग जारी की गई हैं। इसमें कुछ भारतीय खिलाड़ियों को फायदा हुआ है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 23, 2023 14:33 IST
Shubman Gill, Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi
Image Source : AP Shubman Gill, Ruturaj Gaikwad

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों टी20 सीरीज आयरलैंड के खिलाफ खेल रही है। वहीं वनडे क्रिकेट खेलने अब टीम 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2023 के दौरान उतरेगी। अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो सीधे दिसंबर में टीम को रेड बॉल क्रिकेट खेलना है। इसी बीच बुधवार 23 अगस्त को जारी ताजा आईसीसी की रैंकिंग में कुछ फेरबदल देखने को मिले हैं। इसमें सबसे खास रहा है आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले रुतुराज गायकवाड़ का लंबी छलांग लगाना। वहीं वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल ने पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज को पीछे छोड़कर सुर्खियों में जगह बना ली है।

शुभमन गिल ने पाकिस्तानी खिलाड़ी को पछाड़ा

हालांकि, शुभमन गिल का प्रदर्शन वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खेली गई वनडे सीरीज में कुछ खास नहीं रहा था। उससे पहले मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी वह फ्लॉप रहे थे। लेकिन साल की शुरुआत में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ जो उन्होंने डबल सेंचुरी समेत शतकों की झड़ी लगाई थी उसके बाद भी वह टॉप 5 में बरकरार हैं। वहीं ताजा वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में तो पाकिस्तान के फखर जमां दो स्थान नीचे खिसके और इसका सीधा फायदा गिल को मिला और वह 5वें से चौथे स्थान पर आ गए। वहीं फखर पांचवें पर लुढ़क गए हैं। पाकिस्तान के ही एक और खिलाड़ी इमाम उल हक ने चौथे से तीसरे स्थान पर जगह बना ली है।

रुतुराज गायकवाड़ की लंबी छलांग

आयरलैंड सीरीज में टीम इंडिया के ओपनर और उपकप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने ताजा टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। उन्होंने मौजूदा सीरीज के पहले मैच में 16 गेंदों पर नाबाद 19 और दूसरे मुकाबले में 43 गेंदों पर 58 रन बनाए थे। वह अब ताजा रैंकिंग में 143 स्थानों की छलांग लगाकर टी20 इंटरनेशनल के बल्लेबाजों की रैंकिंग में 87वें स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी 17 स्थानों का फायदा मिला है। आयरलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दो मैचों में चार विकेट लेने वाले बिश्नोई अब 65वें स्थान पर आ गए। साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करते हुए बुमराह ने 7 स्थान के फायदे के साथ 84वें स्थान पर जगह बना ली है।

ICC रैंकिंग के टॉप खिलाड़ियों पर नजर

टी20 इंटरनेशनल में सूर्यकुमार यादव नंबर 1 बल्लेबाज बने हुए हैं। उनके अलावा इस फॉर्मेट के टॉप 10 बल्लेबाजों में कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है। इस फॉर्मेट के टॉप 10 बॉलर्स में से भी भारतीय खिलाड़ियों का नाम नदारद है। तो टॉप 10 टी20 ऑलराउंडर्स में हार्दिक पांड्या दूसरे स्थान पर हैं। वनडे क्रिकेट में बाबर आजम टॉप बल्लेबाज हैं तो शुभमन गिल नंबर 4 पर टॉप भारतीय हैं। विराट कोहली इस लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं। टॉप 10 वनडे गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज 5वें और कुलदीप यादव 10वें स्थान पर हैं। जोश हेजलवुड मौजूदा समय में नंबर 1 वनडे गेंदबाज हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट में केन विलियमसन टॉप पर हैं तो रोहित शर्मा 10वें नंबर पर मौजूदा एकमात्र भारतीय हैं। रविचंद्रन अश्विन नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज हैं तो रवींद्र जडेजा तीसरे और जसप्रीत बुमराह 10वें स्थान पर हैं। वहीं रवींद्र जडेजा टेस्ट के नंबर 1 ऑलराउंडर हैं। रविचंद्रन अश्विन ऑलराउंडर्स की लिस्ट में दूसरे और अक्षर पटेल पांचवें स्थान पर हैं। 

यह भी पढ़ें:-

वनडे एशिया कप में कैसा है विराट कोहली का रिकॉर्ड? यहां देखें सभी आंकड़ें

हीथ स्ट्रीक जिंदा हैं..., जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर ने दी थी मौत की खबर; अब मचा बवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement