Friday, April 19, 2024
Advertisement

ICC Rankings: विराट कोहली ने किया बड़ा धमाका, बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा

ICC Rankings: आईसीसी की ओर से वन डे की ताजा रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें बाबर आजम नंबर एक बल्लेबाज हैं, लेकिन विराट कोहली ने जबरदस्त छलांग मारी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 18, 2023 12:06 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

ICC ODI Rankings Virat Kohli vs Babar Azam : भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज से तीन मैचों की वन डे सीरीज खेली जा रही है। आज पहला मैच हैदराबाद में है। इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आईसीसी की ओर से ताजा रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें विराट कोहली ने कमाल का प्रदर्शन किया है। विराट कोहली बीच में टॉप 10 की लिस्ट से भी बाहर हो गए थे, लेकिन इस बीच उन्होंने चार मैचों में तीन शतक लगाकर अपने फार्म में वापसी के बारे में दुनियाभर को बता दिया है। विराट कोहली ने अब उसी तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं, जैसे वे तीन चार साल पहले किया करते थे। विराट कोहली ने एक बार फिर से टॉप 5 में एंट्री मार ली है और माना जा रहा है कि अगर आगे भी कोहली ऐसे ही फॉर्म में रहे तो नंबर एक की कुर्सी भी उनसे ज्यादा दूर नहीं है। 

Virat Kohli and Shreyas Iyer

Image Source : PTI
Virat Kohli and Shreyas Iyer

आईसीसी की ताजा वन डे रैंकिंग में विराट कोहली नंबर चार पर पहुंचे 

आईसीसी की नई रैंकिंग में विराट कोहली 750 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर पहुंच गए हैं। हालांकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। बाबर आजम की रेटिंग की बात की जाए तो ये 887 है। वहीं दूसरे नंबर पर रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 766 है। इसके बाद तीसरे नंबर पर अब क्विंटन डिकॉक है और उनकी रेटिंग 759 की है। विराट कोहली 750 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर आ गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को पीछे किया है। विराट कोहली को ताजा रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ है। डेविड वार्नर नंबर पांच पर हैं और उनकी रेटिंग 747 हो गई है। उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। वहीं पाकिस्तान के ही इमाम उल हक छठे स्थान पर हैं और उनकी रेटिंग 740 है। उन्हें भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। टॉप 10 के बाद चार बल्लेबाजों की बात की जाए तो सातवें नंबर पर केन विलियमसन हैं और आठवें पर स्टीव स्मिथ हैं, जिन्हें एक एक स्थान का नुकसान इस रैंकिंग में हुआ है। इसके बाद नौवें नंबर पर जॉनी बेयरस्टो हैं और दसवें पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं।

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam
 

विराट कोहली की नजर फिर से दुनिया का नंबर एक वन डे बल्लेबाज बनने पर 
विराट कोहली का बल्ला अगर न्यूजीलैंड सीरीज में भी उसी तरह से चला, जैसा श्रीलंका के खिलाफ चला था तो आने वाली रैंकिंग में वे टॉप 3 में भी पहुंच ही जाएंगे। हालांकि बाबर आजम को पीछे करने के लिए विराट कोहली को अभी तो अच्छा खेल दिखाना ही होगा, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो वन डे सीरीज होनी है, उसमें भी अच्छा खेल दिखाना होगा। क्योंकि बाबर आजम और विराट कोहली के बीच रेटिंग का फर्क काफी ज्यादा है। लेकिन अच्छी बात ये है कि विराट कोहली आने वाले समय में लगातार खेलेंगे और बाबर आजम को अभी हाल फिलहाल खेलने का मौका नहीं मिलेगा। देखना होगा कि न्यूजीलैंड सीरीज के बाद जो रैंकिंग आएगी, उसमें भारतीय खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement