Friday, April 26, 2024
Advertisement

T20 World Cup: सेमीफाइनल और फाइनल में लागू होगा ये नियम, ICC ने किया है बड़ा बदलाव

T20 WC 2022: आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मुकाबलों में लागू किया है 10 ओवर का नियम।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 09, 2022 12:59 IST
ICC t20 world cup, icc rules- India TV Hindi
टी20 वर्ल्ड कप

T20 WC 2022: ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप 2022 अनिश्चितताओं और कई उलटफेर के साथ अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। टी20 क्रिकेट में चैंपियन बनने की जंग में अब सिर्फ 4 टीमों के बीच मुकाबला है और खिताब के लिए नॉकआउट का दौर शुरू हो चुका है। पहले सेमीफाइनल में जहां न्यूजीलैंड का सामना पाकिस्तान से होगा तो वहीं दूसरे नॉकआउट मुकाबले में भारत और इंग्लैंड की भिड़ंत होगी।

मौसम पर रहेगी नजर

सिडनी और एडिलेड में होने वाले दोनों मुकाबलों में हार-जीत के साथ ही दुनिया को टी20 वर्ल्ड कप के आठवें सीजन के दो फाइनलिस्ट का नाम भी पता चल जाएगा। जबकि 13 नवंबर को मेलबर्न में होने वाले खिताबी मुकाबले के साथ एक नया बाद चैंपियन भी मिल जाएगा। हालांकि मैच के परिणाम पर मौसम की मेहरबानी भी जरूरी है। यही वजह है कि आईसीसी ने इसके लिए भी खास योजना बनाई है।

10 ओवर का नियम होगा लागू

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने बारिश या किसी भी रूकावट से निपटने के लिए रिजर्व डे के विकल्प के साथ-साथ नया नियम भी बनाया है, जो पूरी तरह से नॉकआउट मुकाबलों (सेमीफाइनल और फाइनल) में लागू होगा। दरअसल अगर किसी भी मैच में खराब मौसम से कोई परेशानो होती है तो उसका रिजल्ट निकालने के लिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को कम से कम 10 ओवर की बल्लेबाजी करनी ही होगी। ऐसा नहीं होने पर मैच अगले दिन यानी रिजर्व डे पर खेला जाएगा। जबकि इससे पहले ग्रुप स्टेज के मुकाबलों में 5-5 ओवर का सिस्टम लागू किया गया था।

ग्रुप स्टेज में 5-5 ओवर का था नियम

गौरतलब है कि वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में चार मुकाबले बारिश की वजह से रद्द हुए तो वहीं तीन का रिजल्ट डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से निकला। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में बड़ा नुकसान भी हुआ और लगभग जीत की कगार पर खड़ी साउथ अफ्रीकी टीम को 5 ओवर नहीं खेल पाने का खामियाजा भुगतना पड़ा। कम से कम 5 ओवर की बल्लेबाजी नहीं हो पाने की वजह से मैच को रद्द कर दिया गया और दोनों टीमों के बीच 1-1 अंक का बंटवारा हो गया।

पढ़ें खेल की अन्य खबरें

ICC Rankings: सूर्या ने रैंकिंग में फिर किया कमाल, करियर के नए शिखर पर पहुंचे, विराट टॉप 10 से बाहर

T20I Rankings: राशिद की बादशाहत खत्म, श्रीलंकाई स्पिनर बना नंबर एक टी20 गेंदबाज, अश्विन को भी फायदा

T20 World Cup: सेमीफाइनल रद्द होने पर इन दो टीमों के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

T20 World Cup LIVE STREAMING: चार टीमों के बीच आज से सेमीफाइनल का घमासान, कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement