Friday, April 19, 2024
Advertisement

T20 World Cup: सेमीफाइनल रद्द होने पर इन दो टीमों के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

ICC T20 world cup: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के नॉकआउट मुकाबलों के लिए आईसीसी ने की है रिजर्व डे की व्यवस्था।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 09, 2022 12:56 IST
ICC T20 world cup, ind vs eng, indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : ICC आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022

ICC T20 world cup: ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जारी टी20 वर्ल्ड कप 2022 का कारवां अपने आखिरी पड़ाव पर आ पहुंचा है। 16 टीमों के बीच शुरू हुई ये जंग अब सिमटकर सिर्फ चार के बीच ही रह गई है। भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम उतार-चढ़ाव भरे सुपर 12 स्टेज से क्वॉलीफाई करते हुए नॉकआउट दौर में पहुंच चुकी हैं। खिताब से दो जीत की दूरी पर खड़ी इन टीमों के लिए हालांकि आगे की राह इतनी आसान नहीं होने वाली।

सभी टीमों को सेमीफाइनल में अपने खेल के अलावा मौसम पर भी नजर रखनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार के वर्ल्ड कप में बारिश ने कई टीमों का खेल बिगाड़ा है और ऑस्ट्रेलिया के मौसम को देखते हुए आगे भी ऐसा होने की संभावना है।

बारिश की वजह से सुपर 12 में चार मैच हुए रद्द

बारिश की वजह से वर्ल्ड कप के सुपर 12 स्टेज में चार मुकाबले रद्द किए गए जबकि तीन मैचों का परिणाम डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर निकाला गया। ऐसे में सभी टीमों के लिए यहां का मौसम फिलहाल सबसे बड़ी चुनौती है। वैसे तो हर फैन यही चाहेगा कि दोनों सेमीफाइनल मुकाबले बिना किसी रूकावट के पूरे हों और उन्हें एक अच्छा मैच देखने को मिले। हालांकि अगर मैच बारिश या किसी वजह से रद्द करना पड़ता है तो इसका फायदा भारत और न्यूजीलैंड को होगा।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच हो सकता है फाइनल

दरअसल आईसीसी के नियम के मुताबिक सेमीफाइनल मैच रद्द होने की स्थिति में सुपर 12 स्टेज में दोनों ग्रुप से  टॉप पर रही टीम के बीच खिताबी यानी फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। ऐसे में ग्रुप 2 का टॉपर भारत और ग्रुप 1 में पहले स्थान पर रही न्यूजीलैंड की टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी।

नॉकआउट मुकाबलों में है रिजर्व डे का विकल्प

आईसीसी ने हालांकि सेमीफाइनल के लिए एक विकल्प भी रखा है। दरअसल सुपर 12 राउंड में किसी भी मैच के लिए रिजर्व डे नहीं था लेकिन नॉकआउट मुकाबलों (सेमीफाइनल और फाइनल) के लिए इसकी व्यवस्था की गई है। यानी कोई मैच अपने तय तारीख पर नहीं हो पाता है तो उसे अगले दिन खेला जा सकता है। इसके अलावा रिजल्ट के लिए कम ओवरों के साथ भी मैच खेला जा सकता है।

T20 World Cup: सेमीफाइनल और फाइनल में लागू होगा ये नियम, ICC ने किया है बड़ा बदलाव

सेमीफाइनल का शेड्यूल

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 9 नवंबर को सिडनी में पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा जबकि भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल 10 नवंबर को एडिलेड में होगा।

चारों टीमों के स्क्वॉड:

  • भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

 स्टैंडबाय खिलाड़ी: मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, शार्दुल ठाकुर

  • इंग्लैंडजोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, हैरी ब्रूक्स, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, टाइमल मिल्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, एलेक्स हेल्स

स्टैंडबाय खिलाड़ी: लियाम डॉसन, रिचर्ड ग्लीसन

  • पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद हारिस, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद .

स्टैंडबाय खिलाड़ी: उस्मान कादिर, शाहनवाज दहानी

  • न्यूजीलैंडकेन विलियमसन (कप्तान), टिम साउदी, ईश सोढ़ी, मिचेल सेंटनर, ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशम, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, मार्टिन गप्टिल, लॉकी फर्ग्यूसन, डेवोन कॉनवे, मार्क चैपमैन, ट्रेंट बोल्ट, फिन एलेन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement