Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC ने अभी से ही शुरू की T20 World Cup 2024 की तैयारी, कर दिया ये बड़ा बदलाव

T20 World Cup 2024 को लेकर आईसीसी ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी है। आईसीसी ने वर्ल्ड कप को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। आइए उन बदलावों पर एक नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 07, 2023 13:12 IST
T20 World Cup 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY टी20 वर्ल्ड कप

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएस में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इस मेगा इवेंट की तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गई है। सभी टीमें वनडे से टी20 मोड में आ गई हैं। वहीं आईसीसी ने भी अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी है। आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज के प्रतिनिधिमंडल ने अगले साल कैरेबिया और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन स्थलों का दूसरी बार निरीक्षण शुरू कर दिया है। 

आईसीसी कर रही निरीक्षण

क्रिकेट वेस्टइंडीज के अनुसार वर्ल्ड कप वेन्यू की तैयारी की दो हफ्ते की समीक्षा 30 नवंबर को शुरू हुई और यह 15 दिसंबर तक चलेगी। आईसीसी के संचालन प्रमुख खुशियाल सिंह ने बताया कि निरीक्षण टीम समीक्षा के दौरान किन क्षेत्रों पर ध्यान देगी। खुशियाल ने कहा कि जिन क्षेत्रों का आकलन किया जाएगा उनमें पिच और आउटफील्ड की तैयारी, अभ्यास सुविधाएं, खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम, प्रसारण और मीडिया सुविधाएं, आईटी और सुरक्षा क्षमताएं, होटल और गेस्ट हाउस, फैन पार्क के लिए क्षेत्र और अन्य प्रमुख घटक शामिल हैं जो आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप के सफल आयोजन के लिए जरूरी हैं। 

आईसीसी ने किया बड़ा बदलाव

निरीक्षण और आकलन पूरा होने के बाद आईसीसी अपने निष्कर्ष की रिपोर्ट बनाकर इसे जरूरी सिफारिशों के साथ सीडब्ल्यूआई का सौंपेगा। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के नौवें सीजन में 20 टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाएगा और चार जून से 30 जून 2024 तक 55 मैच खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज और अमेरिका इस टूर्नामेंट के मेजबान हैं। अमेरिका पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है। टूर्नामेंट के नामित स्थलों में से एक डोमिनिका हालांकि प्रतियोगिता की मेजबानी से हट गया है। इसके अलावा आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के लोगो को भी बदल दिया है। वर्ल्ड कप का नया लोगो जारी करते हुए आईसीसी ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी शेयर किया है। जहां उन्होंने इस नए लोगो का मतलब भी समझाया है।

T20 World Cup

Image Source : ICC
टी20 वर्ल्ड कप

यह भी पढ़ें

IND vs SA : टी20 में किस टीम का पलड़ा है भारी, ऐसे हैं आंकड़े

ICC Rankings: भारत अकेली ऐसी टीम, दूर-दूर तक नहीं है कोई विरोधी

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement