Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया की टेस्ट रैंकिंग पर भी मंडराया खतरा, कहीं इंग्लैंड निकल ना जाए आगे

टीम इंडिया को इंग्लैंड से पहला टेस्ट हारने का भारी नुकसान हुआ है। सीरीज में पिछड़ तो गए ही हैं, साथ ही आईसीसी टेस्ट रैंंकिंग में भी इंग्लैंड भारत के काफी करीब पहुंच गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 31, 2024 11:28 IST
rohit sharma virat kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया की टेस्ट रैंकिंग पर भी मंडराया खतरा, कहीं इंग्लैंड निकल ना जाए आगे

ICC Test Rankings Update : भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इससे भारतीय टीम सीरीज में पीछे हो गई है। हालांकि अभी 4 और मैच खेले जाने हैं, उसमें टीम इंडिया वापसी कर सकती है। इस बीच अब सीरीज का दूसरे मैच की तैयारी हो रही है, जो 2 फरवरी से खेला जाना है। पहला मैच हराने के बाद टीम इंडिया की रेटिंग कम हो गई है, इससे उसके रैंकिंग में और भी नीचे जाने का खतरा बना हुआ है। 

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन 

आईसीसी की ताजा टीम टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे चल रही है। ऑस्ट्रेलिया के पास जहां एक ओर 4345 अंक हैं, वहीं उसकी रेटिंग 117 की है। इसके बाद दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है। भारतीय टीम के पास इस वक्त 3746 अंक हैं और उसकी रेटिंग 117 की है। यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग बराबरी की है। जहां एक ओर टीम इंडिया को इंग्लेंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को वेस्टइंडीज ने हराया था। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद तीसरे नंबर पर अ​ब इंग्लैंड की टीम पहुंच गई है। 

इंग्लैंड भारती टीम से कुछ ही पीछे 

इंग्लैंड की टीम भले ही अभी तीसरे स्थान पर हो, लेकिन वो टीम इंडिया से बहुत ज्यादा पीछे नहीं है। इंग्लैंड के पास इस वक्त 4941 अंक हैं और उसकी रेटिंग 115 की है। यानी भारत के केवल दो रेटिंग अंक कम। अगर अगले मैच में भी इंग्लैंड ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को मात देने में कामयाबी हासिल कर ली तो भारत की नंबर दो की कुर्सी पर भी खतरा मंडराने लगेगा। ऐसे में भारतीय टीम के लिए अगले मैच में जीत जरूरी है। इतना ही नहीं, अगर टीम इंडिया जीत दर्ज करती है तो फिर से नंर एक की कुर्सी पर कब्जा किया जा सकेगा। जो उससे ऑस्ट्रेलिया ने कुछ ही वक्त पहले छीनी थी। 

वेस्टइंडीज को मैच जीतने के बाद हुआ रैंकिंग में फायदा 

ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड के बाद नंबर चार पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसकी रेटिंग 106 की है। न्यूजीलैंड 95 की रेटिंग के साथ नंबर 5 और पाकिस्तान 89 की रेटिंग के साथ इस वक्त छठे स्थान पर है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद वेस्टइंडीज को फायदा हुआ है। वे अब 81 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर आ गई है, टीम एक स्थान आगे आई है। वहीं श्रीलंका की टीम एक स्थान नीचे खिसककर अब 79 की रेटिंग के साथ आठवें स्थान पर है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराया, इस खिलाड़ी ने जड़ा शतक; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Mayank Agarwal: अगला मैच नहीं खेलेंगे मयंक अग्रवाल, पुलिस में दर्ज कराई शिकायत; साजिश का लगाया आरोप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement