Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टेस्‍ट रैंकिंग में भारी बदलाव, बाबर आजम ने किया बड़ा धमाका, स्‍टीव स्मिथ को भारी नुकसान

ICC Rankings : आईसीसी की ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में भारी उलटफेर हो गया है। बाबर आजम को फायदा हुआ है और स्‍टीव स्मिथ को नुकसान उठाना पड़ा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 12, 2023 13:58 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam

ICC Test Rankings : इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के तीन मैच हो चुके हैं। चौथा मैच जल्‍द ही शुरू होगा। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 12 जुलाई से शुरू हो रही है। इस बीच टेस्‍ट के लिए पाकिस्‍तानी टीम का श्रीलंका दौरा भी शुरू होना है। इससे पहले कि टेस्‍ट क्रिकेट के मैदान पर जबरदस्‍त एक्‍शन की शुरुआत हो, उससे पहले ही आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। हालांकि भारतीय प्‍लेयर्स को निराशा हाथ लगी है, वहीं पाकिस्‍तानी टीम के कप्‍तान बाबर आजम ने गजब का कमबैक किया है। इस बीच एशेज सीरीज के तीसरे मैच के बाद रैंकिंग में भी इसका खासा असर देखने के लिए मिल रहा है। यानी इसमें भारी बदलाव और उथलपुथल हुई है। 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में  केन विलियमसन नंबर एक बल्‍लेबाज 

आईसीसी की ओर से नई टेस्‍ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें एक बार फिर से केन विलियमसन नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। उन्‍होंने पिछले करीब चार महीने से टेस्‍ट नहीं खेला है, लेकिन इसके बाद भी उन्‍होंने पिछले ही सप्‍ताह नंबर की कुर्सी पर कब्‍जा किया था, जो अभी तक बरकरार है। उनकी रैंकिंग 883 की है। इस बीच ट्रेविस हेड को एशेज में अपनी अच्‍छी पारी का इनाम मिला है और वे दो स्‍थान की छलांग लगाकर अब नंबर दो पर आ गए हैं। वहीं इससे पहले नंबर दो की कुर्सी पर बैठने वाले स्‍टीव स्मिथ नीचे चले गए हैं। ट्रेविस हेड की रेटिंग 874 हो गई है। इस बीच पाकिस्‍तानी टीम के कप्‍तान बाबर आजम को बिना टेस्‍ट खेले ही फायदा हो गया है। वे जल्‍द ही श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टेस्‍ट सीरीज में उतरेंगे, लेकिन इससे पहले ही वे तीन स्‍थानों की छलांग लगाकर नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। अब बाबर आजम की रेटिंग 862 हो गई है। 

स्‍टीव स्मिथ को आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नुकसान, रिषभ पंत टॉप 10 में बरकरार 
इस बीच स्‍टीव स्मिथ को भारी नुकसान हुआ है। वे दो से सीधे नंबर चार पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग 855 की ही रह गई है। वही मार्नस लाबुशेन को भी नुकसान हुआ है। वे 849 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर पहुंच गए हैं। इस बीच जो रूट का डाउफॉल जारी है। वे अब एक और स्‍थान नीचे चले गए हैं। जो रूट 842 की रेटिंग के साथ नंबर छह पर पहुंच गए हैं। इसे बाद नंबर सात पर उस्‍मान ख्‍वाजा हैं, उनकी रेटिंग 824 की है। डेरिल मिचेल 792 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर हैं। 780 की रेटिंग के साथ नंबर 9 पर दमुथ करुणारत्‍ने हैं और 758 की रेटिंग के साथ रिषभ पंत नंबर दस पर कब्‍जा बनाए हुए हैं। 

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग

1. केन विलियमसन : 883
2. ट्रैविस हेड : 874
3. बाबर आजम : 862
4.  स्टीव स्मिथ :  855
5. मार्नस लाबुशेन : 849
6. जो रूट : 842
7. उस्मान ख्वाजा : 824
8.  डेरिल मिशेल : 792
9. दिमुथ करुणारत्ने : 780
10. ऋषभ पंत : 758

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement