Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : दो टेस्‍ट जीतकर भी नहीं हुआ ऑस्‍ट्रेलिया को फायदा, अब ये टीम नंबर वन!

ICC Rankings : इंग्‍लैंड को दो टेस्‍ट हराने के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया को आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में फायदा नहीं हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 10, 2023 15:02 IST
Rohit Sharma Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Pat Cummins

ICC Rankings : ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने पहले विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को हराया और इसके बाद एशेज सीरीज में लगातार दो मैचों में इंग्‍लैंड को चित्‍त किया था। इसके बाद उम्‍मीद जताई जा रही थी कि ऑस्‍ट्रेलिया आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बन जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इस बीच इससे पहले कि कंगारू टीम एशेज सीरीज पर कब्‍जा कर पाती, उससे पहले ही तीसरे मुकाबले में इंग्‍लैंड से उसे हराकर सीरीज पर जीतने के मंसूबों पर फिलहाल पानी फेर दिया है। हालांकि अभी दो टेस्‍ट बाकी हैं और दोनों टीमों के पास मौका होगा कि वे सीरीज अपने नाम करें। 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर 1, ऑस्‍ट्रेलिया दूसरे नंबर पर 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग की बात की जाए तो इस वक्‍त टीम इंडिया नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। आईसीसी वेबसाइट के अनुसार टीम इंडिया के पास  3031 अंक हैं और उसकी रेटिंग 121 की है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया नंबर दो पर है। कंगारू टीम के पास 2679 अंक हैं और उसकी रेटिंग 116 की है। लेकिन मजे की बात ये है कि ये रैंकिंग डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल से पहले की है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल सात जून खेला गया था, जो 11 तारीख तक चला था, लेकिन आईसीसी की वेबसाइड दो मई के बाद से अपडेट ही नहीं हुई है। यानी इस तारीख के बाद जो भी हार जीत हुई, उसका कोई असर प्‍वाइंट्स, रेटिंग और रैंकिंग पर नहीं दिखाई दे रहा है। इस रैंकिंग के बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल हुआ, इसके बाद एशेज सीरीज के तीन मुकाबले हो चुके हैं, लेकिन आईसीसी की वेबसाइड जस की तस पड़ी हुई है। 

आईसीसी की ओर से हर सप्‍ताह अपडेट की जाती है प्‍लेयर्स की रैंकिंग 
इस बीच खास बात ये भी है कि आईसीसी की ओर से हर बुधवार को प्‍लेयर्स की रैकिंग में बदलाव कर दिया जाता है। खास तौर पर टेस्‍ट और वनडे की रैंकिंग लगातार बदल रही है, क्‍योंकि यही दो फॉर्मेट इस वक्‍त खेले जा रहे हैं। टी20 इंटरनेशनल मुकाबले कम हो गए हैं। लेकिन सवाल ये है कि दो महीने से भी ज्‍यादा का वक्‍त हो गया है, लेकिन टीमों की रैंकिंग में बदलाव क्‍यों नहीं किया जा रहा है। अगर रैंकिंग अपडेट की जाए तो इस बात की बहुत ज्‍यादा संभावना है कि ऑस्‍ट्रेलिया नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो जाए और टीम इंडिया नंबर दो पर खिसक जाए। 

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में बाकी टीमों हाल 
हमने आपको टॉप की दो टीमों की रैंकिंग तो बता दी है, लेकिन बाकी टीमों का हाल क्‍या है लगे हाथ ये भी जान लीजिए। नंबर तीन पर 114 की रेटिंग के साथ इंग्‍लैंड है और नंबर चार पर साउथ अफ्रीका, जिसकी रेटिंग 104 की इस वक्‍त है। न्‍यूजीलैंड की टीम जो साल 2021 का डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल और खिताब जीतने में कामयाब रही थी, वो नंबर पांच पर है और उसकी रेटिंग 100 की है। पाकिस्‍तानी टीम 86 की रेटिंग के साथ नंबर छह पर है। हालांकि ये सही रैंकिंग नहीं है, क्‍योंकि मैचों के बाद इसे अपडेट ही नहीं किया गया है। आने वाले वक्‍त में जब रैंकिंग अपडेट होगी तो भी पता चलेगा कि असल है क्‍या। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs WI : पहले टेस्‍ट में इस खिलाड़ी को नहीं मिलेगा मौका! रोहित शर्मा लेंगे बड़ा फैसला

WTC Points Table : इंग्‍लैंड को जीत के बाद भी नुकसान, जानिए ताजा अंक तालिका

टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले ओपनर्स, टीम इंडिया का जलवा  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement