Monday, April 29, 2024
Advertisement

WTC Points Table : इंग्‍लैंड को जीत के बाद भी नुकसान, जानिए ताजा अंक तालिका

WTC Points Table : इंग्‍लैंड की ऑस्‍ट्रेलिया पर जीत के बाद अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी बदलाव हो गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 10, 2023 11:45 IST
Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : PTI Ben Stokes

WTC Points Table : इस साल की एशेज सीरीज काफी कमाल की हो रही है। जहां एक ओर पहले दो टेस्‍ट जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया ने सीरीज में बढ़त बनाई, वहीं सीरीज में वापसी का आखिरी मौका देखकर इंग्‍लैंड ने भी पलटवार किया और तीसरा मैच जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया को सीरीज पर कब्‍जा करने से रोक दिया। अब सीरीज की लाइनअप 2-1 हो गई है। अभी दो टेस्‍ट और बाकी हैं, ऐसे में सीरीज अब और भी ज्‍यादा रोचक होती जा रही है। इस बीच इंग्‍लैंड ने भले तीसरा मैच जीत लिया हो, लेकिन इसके बाद भी उसे नुकसान हुआ है। डब्‍ल्‍यूटीसी की प्‍वाइंट्स टेबल में ये हाल साफ तौर पर देखा जा रहा है। 

डब्‍ल्‍यूटीसी की अंक तालिका में 22 अंक लेकर ऑस्‍ट्रेलिया नंबर 1, इंग्‍लैंड के पास दस अंक 

दरअसल विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि अभी तक ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड ने ही इसमें मैच खेले हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन में से दो मैच जीते हैं और एक में उसे हार मिली है। ऑस्‍ट्रेलिया के पास 22 अंक हैं और जीत प्रतिशत की बात की जाए तो वो अब 61.11 हो गया है। वहीं इंग्‍लैंड ने तीन में से एक मैच जीता है और दो में उसे हार मिली है। उसके पास दस अंक हैं और जीत प्रतिशत 27.77 का हो गया है। वैसे तो आईसीसी के नियमों के अनुसार मैच जीतने पर 12 अंक दिए जाते हैं। इस हिसाब से ऑस्‍ट्रेलिया के 24 और इंग्‍लैंड के 12 अंक होने चाहिए थे, लेकिन याद कीजिए एशेज के पहले टेस्‍ट में स्‍लो ओवर रेट के कारण जुर्माना डाला गया था और दोनों टीमों के दो दो अंक काट लिए गए थे। इसलिए जीत के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया कके पास 22 और इंग्‍लैंड के पास दस ही अंक हैं। 

एशेज सीरीज के बाकी दो मैच होंगे बहुत ज्‍यादा अहम 
अब आने वाले दो टेस्‍ट काफी अहम होने वाले हैं। जहां एक ओर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि चौथा मैच जीतकर सीरीज पर कब्‍जा किया जाए, वहीं इंग्‍लैंड की टीम अगला मैच जीतकर सीरीज को बराबरी पर लाने की पूरी कोशिश करेगी, ताकि पांचवें मैच से सीरीज का रिजल्‍ट फाइनल हो। यहां आपको हम ये तो बता ही चुके हैं कि टेस्‍ट जीतने पर कितने अंक मिलते हैं, अब ये भी जान लीजिए कि मैच टाई होने और ड्रॉ होने पर कितने अंक दिए जाते हैं। अगर टेस्‍ट मुकाबला टाई होता है तो दोनों टीमों के बीच छह छह अंक बांट दिए जाते हैं, वहीं मैच ड्रॉ होने पर चार चार अंक दिए जाते हैं। 

भारत, वेस्‍टइंडीज, पाकिस्‍तान और श्रीलंका भी उतरेंगे टेस्‍ट के मैदान में 
अब बाकी टीमें भी इस सप्‍ताह से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत मुकाबले खेलना शुरू करेंगी। टीम इंडिया विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल हारने के बाद अब फिर से टेस्‍ट के लिए मैदान में उतरेगी। भारतीय टीम दो टेस्‍ट खेलने के लिए इस वक्‍त वेस्‍टइंडीज में है। जिसका पहला मुकाबला 12 जुलाई से शुरू होगा, वहीं पाकिस्‍तानी टीम टेस्‍ट सीरीज के लिए श्रीलंका पहुंच चुकी है। पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच पहला मुकाबला 16 जुलाई से शुरू होगा। यानी अब इंग्‍लैंड को न केवल ऑस्‍ट्रेलिया से खतरा है, बल्कि बाकी टीमें भी अगर अपने मुकाबले जीत जाएंगी तो वो भी इंग्‍लैंड से आगे निकल सकती हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement