Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ICC ने महिला क्रिकेट के लिए उठाया बड़ा कदम, अचानक से ले लिया फैसला

आईसीसी ने महिला क्रिकेट के कल्याण के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब उन्हें पुरुष क्रिकेट टीम के बराबर पैसे दिए जाएंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 13, 2023 20:10 IST
Women's Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : ICC ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस टूर्नामेंट से पहले आईसीसी ने महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। पिछले कई समय से महिला क्रिकेट को बढ़वा देने के लिए आईसीसी ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए थे। लेकिन अब उन्होंने एक बड़ा फैसला लिया है। आईसीसी ने आज पुरुष और महिला टीमों के लिए आईसीसी के टूर्नामेंट में समान पुरस्कार राशि की घोषणा की है।

पुरुष और महिला टीम को ICC देगी समान पुरस्कार राशि

ICC ने पुरुष और महिला टीम के लिए आईसीसी के टूर्नामेंट में समान पुरस्कार राशि वाले फैसले का निर्णय साउथ अफ्रीका के डरबन में आयोजित आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान लिया है, जो कि 2030 तक पुरस्कार राशि समानता हासिल करने के आईसीसी के प्रयास में एक महत्वपूर्ण फैसला है। इस फैसले के कारण अब महिला क्रिकेट टीमों को आईसीसी इवेंट में पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे मिलेंगे। महिला टीमों को अब सभी इवेंट में समान स्थान या उसे जीतने पर समान पैसे दिए जाएंगे। 

इस मुद्दे पर क्या बोले आईसीसी के चेयरमैन

आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि यह हमारे खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है और मुझे खुशी है कि आईसीसी वैश्विक आयोजनों में प्रतिस्पर्धा करने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अब समान रूप से पुरस्कृत किया जाएगा। 2017 के बाद से हमने समान पुरस्कार राशि तक पहुंचने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ हर साल महिलाओं की प्रतियोगिताओं में पुरस्कार राशि बढ़ाई है और अब से, आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप जीतने पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीतने के समान ही पुरस्कार राशि मिलेगी और टी20 विश्व कप और अंडर19 के लिए भी यही स्थिति है।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि क्रिकेट वास्तव में सभी के लिए एक खेल है और आईसीसी बोर्ड का यह निर्णय इसे पुष्ट करता है और हमें खेल में प्रत्येक खिलाड़ी के योगदान को समान रूप से मनाने और महत्व देने में सक्षम बनाता है। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 और 2023 में विजेता और उपविजेता को क्रमशः 1 मिलियन डॉलर और 500,000 डॉलर मिले, जो 2018 में दी गई राशि का पांच गुना था। आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 के लिए पुरस्कार राशि भी इंग्लैंड में 2017 संस्करण जीतने के लिए दी गई 2 मिलियन डॉलर से बढ़कर 3.5 मिलियन डॉलर हो गई थी। लेकिन अब ये राशि और भी बढ़ जाएगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement