Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ICC World Cup 2023 : अब तक केवल 6 टीमें खेल पाई हैं सारे विश्व कप, भारत के अलावा और कौन?

ICC World Cup 2023 : अब तक कुल मिलाकर 12 विश्व कप वनडे फॉर्मेट पर खेले जा चुके हैं। पांच अक्टूबर से 13वें विश्व कप का आगाज होगा। भारत में पहली बार पूरे विश्व कप क्रिकेट का आयोजन किया जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 29, 2023 13:04 IST
India Ceicket Team - India TV Hindi
Image Source : AP India Ceicket Team

ICC World Cup 2023 Till now only 6 teams have been able to play the entire World Cups : आईसीसी विश्व कप 2023 का आगाज पांच अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इससे पहले भी भारत विश्वकप की मेजबानी करता रहा है, लेकिन ऐसा पहली दफा है, ज​ब पूरे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत को मिली है। भारत के कुल 10 वेन्यू पर मुकाबले खेले जाएंगे। केवल हैदराबाद ऐसा वेन्यू है, जहां टीम इंडिया अपना कोई भी मुकाबला नहीं खेलेगी। लेकिन इससे पहले कि विश्व कप का श्रीगणेश हो, आपको ये जानना चाहिए कि अब तक कितने वनडे विश्व कप खेले गए हैं और कौन सी टीमें ने सारी विश्व कप में प्रतिभाग किया है। 

अब तक खेले गए हैं कुल 12 वनडे विश्व कप, 13वें की तैयारी 

वनडे क्रिकेट विश्व कप का आगाज साल 1975 में हुआ था, तब से लेकर अब तक हर चार साल बाद विश्व कप आयोजन होता आया है। अब तक 12 विश्व कप हो चुके हैं और 13वें संस्करण की तैयारी जारी है। जब पहला विश्व कप खेला गया था, तब उसमें केवल 7 ही टीमें ने हिस्सा लिया था। ये वो दौर था जब क्रिकेट की दुनिया में वेस्टइंडीज का जलवा और दबदबा होता था। ये बात इसी से समझी जा सकती है कि साल 1975 और 1979 का वर्ल्ड कप इसी टीम ने अपने नाम किया था। 1983 में भी वेस्टइंडीज की टीम फाइनल में पहुंची थी। लेकिन लगातार तीन विश्व कप जीतकर खिताब जीतने की हैट्रिक पूरी करने से भारतीय टीम ने उसे रोक दिया था। उस साल भी वेस्टइंडीज को ही चैंपियन बनने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 

ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं सबसे ज्यादा वनडे विश्व कप, इस बार भी जीत की प्रबल दावेदार
अब आपको बताते हैं कि अब तक कौन सी ऐसी टीमें रही हैं, जिन्होंने हर बार विश्व कप खेला है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले से लेकर अब तक सारे विश्व कप खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया ने साल 1987 में पहली बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। तब टीम की कमान ऐलन बॉर्डर के हाथ में थी। इसके बाद साल 1999, साल 2003, साल 2007 और साल 2015 में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप जीतने वाली टीम भी यही है। टीम ने 12 विश्व कप में हिस्सा लिया है। इसके बाद नंबर आता है इंग्लैंड का। वैसे तो इंग्लैंड में क्रिकेट बहुत ज्यादा लोकप्रिय खेल है और उसे ही इसका जन्मदाता भी माना जाता है। लेकिन पहली बार विश्व कप का खिताब जीतने के लिए उसे लंबा इंतजार करना पड़ा। साल 2019 में टीम ने पहली बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इससे पहले इंग्लैंड की टीम फाइनल तक का तो सफर कई बार तय करती आ रही थी, लेकिन खिताब से कुछ दूर रह जा रही थी। इस टीम ने भी पूरे 12 विश्व कप खेले हैं। 

टीम इंडिया ने साल 1983 और 2011 में जीता विश्व कप का खिताब 
टीम इंडिया की बात की जाए तो भारत ने भी सारे 12 विश्व कप अब तक खेले हैं। भारत ने साल 1983 में पहली बार विश्व कप का खिताब कपिल देव की कप्तानी में अपने नाम किया था। इसके बाद  साल 2003 में टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत पाई। साल 2011 में फिर से एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने विश्व कप का खिताब जीता। भारत ने भी अब तक 12 के 12 विश्व कप खेले हैं। न्यूजीलैंड भी उन टीमों में शुमार की जाती है, जिसने सारे विश्व कप खेले हैं। टीम हमेशा से काफी मजबूत मानी और जानी जाती रही है, लेकिन ताज्जुब की बात ये है कि टीम ने अब तक एक भी बार खिताब पर कब्जा नहीं किया है। साल 2015 और 2019 में लगातार दो बार टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन ट्रॉफी से एक कदम दूर रह गई। पाकिस्तान ने भी अब तक खेले गए सारे विश्व कप में हिस्सा लिया है। टीम ने साल 1992 में इमरान खान की कप्तानी में पहली बार विश्व कप जीता था। इसके बाद साल 1999 में भी टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराकर दूसरी बार खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं होने दिया।

वेस्टइंडीज के बिना पहली बार खेला जाएगा वनडे विश्व कप 
श्रीलंका की बात करें तो टीम ने साल 1996 में अर्जुन राणातुंगा की कप्तानी में पहली बार विश्व कप जीता था। इसके बाद साल 2007 और 2011 में भी टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताब जीतने से वंचित रह गई। श्रीलंका ने भी अब तक सारे विश्व कप खेले हैं। वेस्टइंडीज ने भी अ​ब तक खेले गए 12 विश्व कप खेले हैं। लेकिन इस बार टीम ने क्वालीफाई नहीं कर पाया है। वेस्टइंडीज ने साल 1975 और 1979 का विश्व कप अपने नाम किया था। इसके बाद 1983 में टीम फाइनल तक पहुंची थी। लेकिन इसके बाद से टीम ने कभी भी फाइनल तक नहीं खेल पाया, जीतने की बात तो दूर की है। इस बार पहली बार ऐसा हो रहा है, जब वेस्टइंडीज के बिना ही वनडे विश्व कप क्रिकेट का आयोजन होने जा रहा है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के 2 प्लेयर्स के पास इतिहास रचने का मौका, पहले विराट कोहली दूसरा कौन!

Asian Games 2023 Day 6 Live: भारत ने एक ही इवेंट में जीता गोल्ड और सिल्वर, कर दिया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement