Monday, May 20, 2024
Advertisement

Asia Cup: सूर्यकुमार यादव होते तो बनाते 115 रन, भारत का टोटल स्कोर होता 248

Asia Cup: अगर सूर्यकुमार को और गेंदें खेलने का मौका मिला होता तो उनका निजी स्कोर और भारतीय टीम के टोटल में बड़ा फर्क होता।

Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 01, 2022 19:08 IST
Virat Kohli and Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : AFP Virat Kohli and Suryakumar Yadav

Highlights

  • सूर्यकुमार यादव ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ बनाए 68 रन
  • विराट कोहली ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ बनाए 59 रन
  • अगर सूर्या नंबर 3 पर आते तो टीम इंडिया की तस्वीर बदल सकती थी

Asia Cup 2022, Suryakumar Yadav: हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ एशिया कप के पिछले मैच में सूर्यकुमार यादव 13 ओवर के बाद बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में आए। उनके क्रीज पर आने के बाद कुल 42 गेंदें डाली गईं जिनमें से 26 गेंदों का उन्होंने सामना किया। सूर्या ने ताबड़तोड़ पारी खेली और 26 गेंदों पर 261.53 की स्ट्राइक रेट से 68 रन बना डाले। उनकी इस ताबड़तोड़ पारी के दम पर भारत ने 192 रन का टोटल खड़ा किया। अगर मुंबई के इस बल्लेबाज को और गेंदें खेलने का मौका मिला होता, अगर वे विराट कोहली की जगह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए होते, तो भारतीय टीम का टोटल 250 के करीब होता और उनके खाते में अर्धशतक की जगह शतक होगा।

अगर सूर्यकुमार नंबर 3 पर आते तो क्या होता?

हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ हुए मुकाबले के बाद सूर्यकुमार को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कराने की मांग उठ रही है। इसे आंकड़ों के जरिए ऐसे समझते हैं। पिछले मैच में विराट कोहली तीसरे नंबर पर आए। उन्होंने कुल 44 गेंदों का सामना किया और 134.09 की स्ट्राइक रेट से 59 रन बनाए। अगर उनकी जगह सूर्या होते और वे उसी रफ्तार से रन बनाते जिससे उन्होंने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ रन बनाया, तो उन्होंने 44 गेंदों पर 115 रन बनाए होते। यानी कोहली के स्कोर 59 लगभग डबल। अगर सूर्यकुमार तीसरे नंबर पर आते तो भारत के टोटल में 56 रन का और इजाफा होता। भारतीय टीम में 192 की जगह 248 रन बनाए होते।

Suryakumar Yadav probable stats

Image Source : INDIA TV
Suryakumar Yadav probable stats

नंबर तीन पर कोहली से कितने बेहतर सूर्यकुमार?

क्या ऐसी स्थिति में 360 डिग्री पर खेलने वाले मुंबई के इस बल्लेबाज को तीसरे नंबर पर खिलाना शुरू कर देना चाहिए? इसे समझने के लिए इस पोजीशन पर उनके इतिहास को देख लेते हैं। सूर्या ने अपने करियर में अब तक छह टी20 इंटरनेशनल मैचों में नंबर तीन पर बैटिंग की है। इस छह पारियों में उन्होंने 157.14 की स्ट्राइक रेट से 176 रन बनाए हैं। उनका ये प्रदर्शन कोहली की बल्लेबाजी से बेहतर जरूर है पर ज्यादा अलग नहीं है। विराट ने अपने अब तक के टी20 करियर में 65 पारियों में नंबर तीन पर बैटिंग करते हुए 135.32 की स्ट्राइक रेट से 2563 रन बनाए हैं। लेकिन गौर करने की बात है कि कोहली के ये आंकड़े पिछले 11 सालों में तैयार हुए हैं। वहीं सूर्यकुमार महज एक साल से भारत के लिए मुकाबले खेल रहे हैं।

Virat Kohli and Suryakumar Yadav stats at number 3

Image Source : INDIA TV
Virat Kohli and Suryakumar Yadav stats at number 3

सूर्यकुमार हमेशा से नंबर चार पर ही अपना बेस्ट देते रहे हैं। इस पोजीशन पर वे अपने करियर में अब तक टी20 इंटरनेशनल की 10 पारियों में 196.42 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए हैं और इसी पोजीशन पर उनका इकलौता शतक भी लगा है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement