Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

World Cup 2023 में सिर्फ 8 मैचों में दिखा काफी रोमांच, टूट गए कई बड़े महारिकॉर्ड

ODI World Cup 2023: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अब तक 8 मैचों में ही काफी रोमांच देखने को मिला है। एडन मारक्रम ने जहां वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया, वहीं पाकिस्तान ने भी सबसे बड़ा सफल रन चेज करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 11, 2023 7:59 IST
Aiden Markram And Mohammad Rizwan- India TV Hindi
Image Source : AP एडन मारक्रम और मोहम्मद रिजवान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज होने के साथ अब तक खेले गए 8 मैचों में कई बड़े रिकॉर्ड आसानी से टूटते हुए देखने को मिले हैं। मेगा टूर्नामेंट का पहला मैच गतविजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, जिसमें कीवी टीम ने 9 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज की थी। वहीं अब तक हुए 8 में से 6 मैचों में बल्लेबाजी काफी आसान दिखाई दी है। पाकिस्तान की टीम ने जहां वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा सफल रन चेज का रिकॉर्ड अपने नाम किया, वहीं एडन मारक्रम ने वर्ल्ड कप में सबसे शतक लगाने का रिकॉर्ड बना दिया।

साउथ अफ्रीका ने बनाया वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में अफ्रीकी टीम ने वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने 50 ओवरों में 428 रन बना दिए।

एडन मारक्रम के बनाया सबसे तेज शतक

श्रीलंका के खिलाफ मैच में साउथ अफ्रीका टीम ने जहां 428 रनों का विशाल स्कोर बनाया, वहीं मध्यक्रम के बल्लेबाज एडन मारक्रम ने सिर्फ 49 गेंदों में शतकीय पारी भी खेल दी। यह वनडे वर्ल्ड इतिहास में अब तक का सबसे तेज शतक है।

एक मैच में दोनों टीमों ने मिलकर बनाया सर्वाधिक स्कोर

साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के मैच में वर्ल्ड कप इतिहास में किसी एक मैच में बने सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड भी टूट गया। दोनों टीमों ने मिलकर इस मुकाबले में कुल 754 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने जहां 428 का स्कोर बनाया था तो वहीं श्रीलंका की टीम 326 रन बनाने में कामयाब हो सकी थी।

पाकिस्तान ने किया वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा रन चेज

पाकिस्तान की टीम को श्रीलंका के खिलाफ मैच में 345 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे उन्होंने 48.2 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। यह वर्ल्ड कप के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा सफल रन चेज था। इससे पहले ये रिकॉर्ड आयरलैंड टीम के नाम था जब उन्होंने साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ 328 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

एक टीम के खिलाफ वर्ल्ड कप में लगातार सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक कुछ टीमों का रिकॉर्ड किसी एक टीम के खिलाफ काफी शानदार देखने को मिलता है। पाकिस्तान अब वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ सर्वाधिक लगातार जीत हासिल करने के मामले में नंबर-1 पर आ गई है। अब तक पाकिस्तान ने 8 बार श्रीलंका के खिलाफ खेला और इसमें उन्होंने सभी में जीत हासिल की है।

ये भी पढ़ें

क्रिकेट के सबसे बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने की कगार पर कप्तान रोहित, अपने नाम करेंगे सिक्सर किंग का ताज

भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप में नहीं कर पाई ये करिश्मा, पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर किया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement