Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs AUS : रोहित शर्मा के सामने बड़ी चुनौती, मैच से पहले फंसे कप्तान!

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट नागपुर में नौ फरवरी से शुरू होगा। इस मैच से कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली भी वापसी कर रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 03, 2023 16:30 IST
Rohit Sharma and Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Rahul Dravid

India vs Australia Series Team India Possible Playing XI : टीम इंडिया एक बार फिर से मैदान में उतरने के लिए तैयार है। अब से ठीक छह दिन बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें चार मैचों की सीरीज के पहले मैच में मैदान में उतर जाएंगी। सीरीज काफी रोचक रहने वाली है, इसका अंदाजा पहले से ही लग रहा है। जिस तरह के बयान ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों और टीम मैनेजमेंट की ओर से आ रहे हैं, उससे पता चलता है कि मैदान में जब दोनों टीमों के धुरंधर उतरेंगे तो मुकाबला कांटे का होगा। इस सीरीज से कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली की भी वापसी हो रही है। ये दोनों खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में थे, लेकिन टी20 सीरीज से इन्हें आराम ​दिया गया था। पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। जल्द ही पूरी टीम नागपुर पहुंच जाएगी, जहां कैंप लगेगा और तैयारी का क्रम आगे बढ़ेगा। इस बीच मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा एक अजीब सी उलझन में फंसे होंगे। जिसका इलाज उन्हें खुद और कोच राहुल द्रविड़ को पहले ही करना होगा। 

Rohit Sharma and Virat Kohli

Image Source : BCCI
Rohit Sharma and Virat Kohli

श्रेयस अय्यर पहले टेस्ट से बाहर, उनकी जगह मिडल आर्डर में कौन खेलेगा 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान किया गया था, तब पहले दो टेस्ट के लिए श्रेयस अय्यर को भी टीम में रखा गया था, लेकिन अब खबर है कि श्रेयस अय्यर कम से कम पहला टेस्ट तो नहीं ही खेल पाएंगे। उनकी चोट अभी पूरी तरह से ठीक नहीं है। श्रेयस अय्यर अगर टीम में रहते हैं तो उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना करीब करीब तय रहता है, साथ ही वे मिडल आर्डर को भी मजबूत करते हैं। अपने छोटे से टेस्ट करियर में श्रेयस अय्यर ने काफी प्रभावित किया है। लेकिन अब उनकी जगह कौन खेलेगा। माना जा रहा है कि श्रेयस अय्यर की जगह शुभमन गिल को मिडल आर्डर में उतरा जाएगा। इसका मतलब ये हुआ कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ उपकप्तान केएल राहुल पारी का आगाज करेंगे। शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बतौर सलामी बल्लेबाज आखिर मैच में जिस तरह की धुआंधार पारी खेली, उसके बाद उन्हें न खेलने का खतरा मोल नहीं लिया जा सकता। लेकिन सलामी बल्लेबाज अगर मिडल आर्डर में उतरेगा तो उनकी लय पर निश्चित तौर पर असर पड़ेगा। 

KL Rahul

Image Source : GETTY
KL Rahul

रोहित शर्मा के साथ कौन करेगा सलामी बल्लेबाजी 
कप्तान रोहित शर्मा के सामने प्लेइंग इलेवन तय करने की तो चुनौती होगी ही, लेकिन साथ ही ये भी सवाल होगा कि ओपनिंग कौन करेगा। कप्तान रोहित शर्मा तो पारी की शुरुआत करेंगे ही, लेकिन उनके साथ कौन। ये सवाल जरूर रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ को परेशान कर सकता है। कप्तान और कोच जो भी फैसला लेंगे, अगर वो चल गया त​ब तो ठीक, लेकिन अगर कहीं मिस फायर कर गया तो मुश्किल हो सकती है। वैसे भी टीम इंडिया के लिए सीरीज का हर मैच काफी महत्वपूर्ण होना है। हर हाल में जीतना ही होगा। न केवल पहला मैच, बल्कि सीरीज के सारे मैच खास हैं। चाहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सवाल हो ​या फिर आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर जाने का। इसी सीरीज से सारे जवाब मिलेंगे। उम्मीद की जानी चाहिए कि मैच से एक दिन पहले जब प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी तो रोहित शर्मा इस सभी सवालों का जवाब अपने साथ लेकर आएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement