Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IND vs AUS : केएल राहुल ही नहीं, टीम इंडिया के लिए टेंशन बने ये भी खिलाड़ी!

IND vs AUS : टीम इंडिया अब इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट की तैयारी में जुटने जा रही है, लेकिन केएल राहुल के अलावा भी कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो भारतीय टीम के लिए टेंशन का विषय बने हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 27, 2023 11:57 IST
KL Rahul and Shubman Gill in Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul and Shubman Gill

IND vs AUS 3rd indore Test Probable Playing XI : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का अब तीसरा मैच होने जा रहा है। तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा, मैच एक मार्च से शुरू होगा। हालांकि टीम इंडिया के लिए फायदे की बात ये है कि सीरीज के अब तक खेले गए दो मैचों को भारतीय टीम अपने नाम कर लिया है और एक मैच जीतते ही सीरीज पर भी कब्जा हो जाएगा। अब टीम इंडिया इंदौर पहुंच चुकी है और जल्द ही ट्रेनिंग भी शुरू होने जा रही है। हालांकि अभी इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी। सबसे बड़ा सवाल केएल राहुल को लेकर है कि क्या वे टीम इंडिया के लिए तीसरे टेस्ट में खेलते हुए नजर आएंगे या नहीं। ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम के लिए केवल केएल राहुल ही टेंशन का विषय नहीं हैं, कुछ और खिलाड़ी भी हैं, जो उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जिसके लिए वे जाने जाते हैं और टीम को जिसकी दरकार है। 

Virat Kohli  in Test

Image Source : TWITTER/@BCCI
Virat Kohli

केएल राहुल का खराब फार्म चिंता का विषय, शुभमन गिल बैठे हैं बाहर 

केएल राहुल टीम इंडिया के पहले दो टेस्ट में उपकप्तान हुआ करते थे, लेकिन जब बीसीसीआई की ओर से बाकी दो मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया तो केएल राहुल टीम में जगह बनाने में तो कामयाब रहे, लेकिन उनसे उपकप्तानी छीन ली गई। खास बात ये भी रही कि टीम का उपकप्तान किसी भी खिलाड़ी को नहीं बनाया गया है। ऐसे में ये फैसला बाद में लेने की खबरें सामने आ रही हैं। इस बीच केएल राहुल के प्रदर्शन की बात करें तो नागपुर में खेले गए पहले मैच में उनके बल्ले से पहली पारी में 20 रन आए और दूसरे मैच की पहली पारी में वे 17 और दूसरी पारी में एक रन ही बना सके हैं। यानी एक भी बार उनके रनों का आंकड़ा 20 से ज्यादा नहीं कर पाए हैं। केएल राहुल के लिए सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं, क्योंकि सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अच्छे फॉर्म में होने के बाद भी बाहर बैठे हुए हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि केएल राहुल ही अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहले दो टेस्ट में रन नहीं बना पाए हैं। इसमें पूर्व कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा भी शामिल हैं। 

Cheteshwar Pujara in Test

Image Source : PTI
Cheteshwar Pujara

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से भी नहीं निकले हैं रन 
पहले विराट कोहली की ही बात कर लेते हैं, जो टीम के कप्तान भी रहे हैं। विराट कोहली ने नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में 12 रन बनाए थे, लेकिन इसके लिए उन्हें 26 गेंदों का सामना करना पड़ा। इसके बाद जब वे दूसरे टेस्ट यानी अपने घर​ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेलने के लिए उतरे तो उनके बल्ले से पहली पारी में 44 रन आए, जब उन्होंने 84 गेंदों का सामना ​किया और इसी टेस्ट की दूसरी पारी में वे 20 रन बनाकर आउट हो गए, जब उन्होंने 31 गेंदों का सामना किया। यानी विराट कोहली के बल्ले से भी अभी तक तीन पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं आया है। अब बात चेतेश्वर पुजारा की, जिनके बल्ले से पहली पारी में सात ही रन निकले। इसके बाद जब वे दूसरी पारी में खेलने के लिए आए तो पहली पारी में तो वे शून्य पर ही आउट हो गए। इसके बाद दूसरी पारी में 31 रन आए और आखिर तक आउट नहीं हुए। यानी केएल राहुल ने विराट कोहली से कम और पुजारा से ज्यादा रन बनाए हैं। हालांकि इन दोनों को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं हो रही है। इस बीच ये भी पक्का है कि विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा अगले टेस्ट में तो जरूर खेलेंगे, लेकिन तलवार केएल राहुल पर लटकी हुई है। अब देखना होगा कि कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ प्लेइंग इलेवन को लेकर क्या फैसला करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement