Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भारत के खिलाफ मैच हारते ही ऑस्ट्रेलिया के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, इस सदी में पहली बार हुआ ये काम

IND vs AUS: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम कई शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 08, 2023 23:23 IST
Australian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Australian Cricket Team

India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो गलत साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीतने के लिए 200 रनों का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया। इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के नाम कई शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गए। 

ऑस्ट्रेलिया के नाम हुए ये शर्मनाक रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया ने चेन्नई के मैदान पर 4 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से पहली बार उसे हार मिली है। ऑस्ट्रेलिया ने चेन्नई के मैदान पर 1996 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत हासिल की थी। चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ दो, न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ एक-एक मैच खेला है। 

वनडे वर्ल्ड कप में चेन्नई के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन: 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ मैच जीता, 1987

ऑस्ट्रेलिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच जीता, 1987
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीता, 1996
ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ हार मिली, 2023*

इस सदी में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को वनडे वर्ल्ड कप के पहले मैच में हार मिली है। ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2003 के पहले मैच में पाकिस्तान को हराया था। वनडे वर्ल्ड कप 2007 के पहले मैच में स्कॉटलैंड को हराया था। वनडे वर्ल्ड कप 2011 के पहले मैच में इंग्लैंड को हराया था। वनडे वर्ल्ड कप 2019 के पहले मैच में अफगानिस्तान को मात दी थी। लेकिन वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले में भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। 

इस सदी में ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप में पहला मैच 

2003 - पाकिस्तान को हराया
2007 - स्कॉट को हराया
2011 - जिम्बाब्वे को हराया
2015 - इंग्लैंड को हराया
2019 - अफगानिस्तान को हराया
2023 - भारत के खिलाफ मिली हार 

भारत ने हासिल की जीत 

भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 199 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 46 रन और डेविड वॉर्नर ने 41 रन बनाए। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट चटकाए। 200 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब 2 ओवर में तीन विकेट गिर गए, लेकिन इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया को संकट से उबार लिया और टीम इंडिया ने 6 विकेट से मैच जीत लिया। 

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की धमाकेदार शुरुआत, कोहली-राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया ये कीर्तिमान

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के बीच मैदान में घुसना जार्वो को पड़ गया भारी, ICC ने लिया बड़ा एक्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement