Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs AUS : केएस भरत ने डेब्यू में बरपाया कहर, पलक झपकते ही स्टंप, VIDEO

KS Bharat : टीम इंडिया की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में केएस भरत को डेब्यू का मौका मिला और उन्होंने अपने सेलेक्शन को सही भी साबित किया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 09, 2023 13:28 IST
KS Bharat Stump - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI KS Bharat Stump

KS Bharat IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया ने दो खिलाड़ियों को डेब्यू का मौका दिया। पहले तो सूर्यकुमार यादव, जो पिछले करीब दो साल से टीम इंडिया के लिए टी20 और वनडे में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन केएस भरत को टीम इंडिया की जर्सी में पहली बार खेलने का मौका मिला। केएस भरत हालांकि इससे पहले भी भारतीय टीम के ​लिए स्टंप कर चुके हैं, लेकिन वो उनका मैच नहीं था, वे रिद्धिमान साहा की जगह कुछ देर के लिए विकेटकीपिंग करने के लिए उतरे थे। लेकिन आज जब उनको डेब्यू का मौका मिला तो केएस भरत ने फिर कमाल किया। ऑस्ट्रेलिया के पहले पांच विकेट जो गिरे, उनमें से दो में भरत का बड़ा योगदान रहा। एक में तो वे दिखाई दिए और उन्हें नंबर भी मिले, लेकिन एक और विकेट में उनका सहयोग रहा। इस बीच सोशल मीडिया पर केएस भरत अपने पहले ही मैच में छा गए और जबरदस्त तरीके से ट्रेंड करते हुए नजर आए। 

उस्मान ख्वाजा के डीआरएस में केएस भरत का योगदान 

ऑस्ट्रेलिया का जो पहला विकेट उस्मान ख्वाजा के रूप में पहला विकेट गिरा। ये मैच का दूसरा ही ओवर था और मोहम्मद सिराज के सामने ख्वाजा थे। उनकी पहली ही गेंद पर उस्मान गच्चा खा गए और गेंद जाकर उनके पैड पर लगी। हालांकि मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। कुछ ही देर बाद कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाज सिराज के पास गए, उनके से बात की। सिराज ने कहा कि आउट है, डीआरएस लेना चाहिए। इसके बाद कप्तान ने विकेटकीपर केएस भरत से कन्फर्म किया। सिराज ने भी कहा कि आउट है और इसके बाद डीआरएस के आखिरी सेकेंड में ​कप्तान ने बड़ा फैसला किया। तीसरे अंपायर ने जब देखा तो पता चला कि उस्मान ख्वाजा आउट हो चुके हैं। टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर की पहली गेंद पर पहली सफलता मिल चुकी थी। वहीं से ऑस्ट्रेलिया की टीम बैकफुट पर आ गई। इसके बाद अगले यानी तीसरे ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी ने डेविड वार्नर को भी चलता कर दिया, इससे रही सही कसर भी पूरी हो गई और ऑस्ट्रेलियाई टीम समझ गई कि मामला गंभीर है। इस आउट में केएस भरत का बड़ा योगदान रहा। लेकिन उन्होंने कमाल तब किया, जब दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को आउट किया। 

KS Bharat Stump

Image Source : PTI
KS Bharat Stump

मार्नस लाबुशेन को केएस भरत ने किया स्टंप आउट 
मैच का 36वां ओवर चल रहा था। कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद थमाई रवींद्र जडेजा को और सामने थे मार्नस लाबुशेन। मार्नस लाबुशेन 49 के स्कोर पर खेल रहे थे। रवींद्र जडेजा ने एक छोटी बॉल डाली। इस पर लाबुशेन आगे आकर ड्राइव लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद मिडल स्टंप से आकर लेग स्टंप की ओर घूम गई और मार्नस लाबुशेन गच्चा खा गए। गेंद सीधी केएस भरत के दस्तानों में गई। जब मार्नस घुम पाते भरत ने उनके स्टंप बिखेर दिए। इसके साथ ही दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाजी की पारी का समापन हो जाता है। केएस भरत ने आउट करने में जबरदस्त फुर्ती दिखाई और कमाल कर दिया। पूरा स्टेडियम दर्शकों के शेर से भर गया। कमाल तब हुआ, जब अगली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया ने एक और विकेट गवां दिया। इससे ऑस्ट्रेलियाई टीम और भी ज्यादा दबाव में आई और उसके बाद उभर ही नहीं पाई। इससे समझा जा सकता है कि केएस भरत किस स्तर के विकेटकीपर हैं। उन्होंने ऋषभ पंत की जरा सी भी कमी महसूस नहीं होने दी और जब भी जरूर पड़ी अपना काम करके दिखाया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement