Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs AUS Mohali T20I Pitch Report: PCA स्टेडियम की पिच पर किसे मिलेगी मदद? पेसर या स्पिनर कौन होगा असरदार

IND vs AUS Mohali T20I Pitch Report: मोहाली की पिच पर अक्सर टॉस की भूमिका अहम मानी जाती है। यहां ओस किसी एक टीम का खेल बिगाड़ सकती है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 20, 2022 11:57 IST
IND vs AUS Mohali T20I Pitch Report- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IND vs AUS Mohali T20I Pitch Report

Highlights

  • मोहाली में ओस बिगाड़ सकती है एक टीम का खेल
  • 20, 23 और 25 सितंबर को होंगे सीरीज के तीन मुकाबले
  • विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से मिल सकती हैं उछाल भरी पिच

IND vs AUS Mohali T20I Pitch Report: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (PCA) स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व कप से पहले यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम मानी जा रही है। दोनों ही टीमें यहां पहला मुकाबला जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से उतरेंगी। इसी बीच यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर मोहाली की पिच कैसी है और टीमें किस कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकती हैं।

अगर आगामी विश्व कप के लिहाज से और तैयारियों के हिसाब से देखें तो निश्चित ही पिच क्यूरेटरों की कोशिश रहेगी इस सीरीज में और आगामी साउथ अफ्रीका सीरीज में उछाल भरी पिचें दी जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई पिचें काफी तेज और बाउंसी रहती हैं। तो तैयारियों के लिए आगामी 6 टी20 मैचों में टीम इंडिया को उछाल भरी सतह मिल सकती है ताकी तेज गेंदबाज और अच्छे से खुद को तैयार कर पाएं। मोहाली की पिच को पहले से ही भारत में मौजूद सभी पिचों में से तेज माना जाता है।

क्या है पिच रिपोर्ट?

अगर पीसीए स्टेडियम की पिच रिपोर्ट की बात करें तो यह सतह भारत के सभी तेज मैदानों में से एक है। यहां उछाल मिलता है जिसके चलते तेज गेंदबाजों को मदद भी मिल सकती है। वहीं टी20 मुकाबला रात में खेला जाएगा ऐसे में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम के पेसर्स को शुरुआती ओवर में मदद मिल सकती है। शुरू के ओवर्स में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को हिलती हुई गेंदों से परेशान होना पड़ सकता है। लेकिन जैसे-जैसे यहां मैच आगे बढ़ता है वैसे ही बल्लेबाजों के लिए यह पिच अनुकूल होती जाती है। यानी बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा मिल सकता है।

ओस बिगाड़ेगी खेल!

साथ ही मोहाली के पीसीए स्टेडियम में अक्सर देखा जाता है कि ओस अक्सर टीमों का खेल बिगाड़ती है। ऐसे में टॉस जीतकर जो टीम पहले गेंदबाजी करेगी उसे बाद में बल्लेबाजी करने में मदद मिलेगी और दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम दिक्कतों का सामना कर सकती है। ओस के कारण गेंदबाजों के हाथों से गेंद फिसलेगी और गेंदबाजों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसका सीधा फायदा बल्लेबाजों को होगा। यह मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा और देखना होगा कि ओस कितने बजे से गिरनी शुरू होती है। इस पिच पर स्पिनरों को पेसर्स के मुकाबले जद्दोजहद करनी पड़ सकती है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल/रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, कैमरन ग्रीन, एश्टन एगर, पैट कमिंस, डैनियल सैम्स, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS 1st T20I Special XI: इन खिलाड़ियों को अपनी स्पेशल XI में दें जगह

IND vs AUS: टीम इंडिया का यह बड़ा सिरदर्द हुआ दूर! विश्व कप से पहले विराट कोहली संभालेंगे यह भूमिका

IND vs AUS 1st T20I: मोहाली में बनेंगे ये रिकॉर्ड! रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच रेस जारी

IND vs AUS, LIVE STREAMING: रोहित सेना को आज मिलेगी कंगारुओं से टक्कर, कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement