Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने किया कमाल, क्रिकेट में पहली बार कर दिया ये बड़ा काम

India vs Australia: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मैच में 5 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम के लिए मोहम्मद शमी ने 5 विकेट हासिल किए और उनकी वजह से ही भारतीय टीम जीत दर्ज करने में सफल रही।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 23, 2023 7:08 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

India vs Australia 1st ODI: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मैच में धमाकेदार अंदाज में 5 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत के बाद टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम बन गई है। भारतीय गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। भारत के लिए चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए और मोहम्मद शमी ने 5 विकेट हासिल किए। 

मोहम्मद शमी ने किया कमाल

भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। शमी ने पहले ओवर ही से ही कमाल की गेंदबाजी की। यह दूसरा मौका जब उन्होंने अपने वनडे करियर में 5 विकेट हासिल किए हैं। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टाइनिस, मैथ्यू शॉट और सीन एबॉट के विकेट झटके। 

पहली बार हुआ ऐसा 

एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप यादव ने 5 विकेट हासिल किए थे। इसके बाद फाइनल में मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट लेकर सभी का दिल जीत लिया था। अब मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए हैं। भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब तीन गेंदबाजों ने वनडे में एक ही महीने में 5 विकेट हॉल हासिल किए हों। 

भारतीय टीम ने जीता मैच 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 276 रन बनाए, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 5 विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए ऋतुराज गायकवाड़ (71 रन) और शुभमन गिल (74 रन) ने शानदार ओपनिंग साझेदारी की। इन दोनों खिलाड़ी ने बेहतरीन अर्धशतक लगाए। श्रेयस अय्यर एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने 3 रन बनाए। इसके बाद लंबे अर्से से खराब फॉर्म से जूझ रहे सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतकीय पारी खेली और उनका कप्तान केएल राहुल ने अच्छा साथ निभाया। सूर्या ने 50 और राहुल ने 58 रनों की पारी खेली। 

यह भी पढ़ें: 

सूर्यकुमार यादव ने 19 महीने बाद ODI में जड़ा पचासा, वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया का बड़ा सिरदर्द दूर!

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में यह रहे भारत के टॉप 5 गेंदबाज, जानें किसने लिए कितने विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement