Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम का ऐलान, इन 18 प्लेयर्स को मिली जगह

IND vs AUS ODI Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 22 सितंबर को मोहाली में होगा, इसके बाद 24 सितंबर को इंदौर में मैच होगा। सीरीज का आखिरी मैच 27 सितंबर को राजकोट में खेला जाएगा।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Updated on: September 17, 2023 15:17 IST
Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pat Cummins

IND vs AUS ODI Series : एशिया कप 2023 अब समापन की ओर है। आज फाइनल में भारत और श्रीलंका की टीमें आमने सामने हैं। जो भी टीम जीतेगी, वो चैंपियन कहलाएगी। इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। ये सीरीज वनडे विश्व कप 2023 के लिहाज से काफी अहम मानी जा रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। ऑस्ट्रेलिया की वो सीरीज भी अब खत्म हो रही है। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आएगी। जहां तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान कर दिया गया है। खास बात ये है कि इस सीरीज से ऑस्ट्रेलिया के वे सभी खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं, जो पिछले दिनों चोटिल होकर बाहर हो गए थे। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 सितंबर से शुरू होगी तीन मैचों की वनडे सीरीज 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच 22 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। इसमें अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने जिस टीम का ऐलान किया है, उसकी कप्तानी भी पैट कमिंस को दी गई है। इससे पहले जब ऑस्ट्रेलियाई टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेल रही थी, उसमें पैट कमिंस नहीं थे और मिचेल मार्श कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। मिचेल मार्श टीम में तो हैं, लेकिन वे अब कमान नहीं संभालेंगे। इतना ही नहीं, टीम में मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल, ​स्टीव स्मिथ की भी वापसी हुई है। इन सभी खिलाड़ियों की वापसी हो रही है। इससे टीम और भी ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। 

ट्रेविस हेड को नहीं मिली टीम में जगह, मैट शॉर्ट की टीम में एंट्री 
ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम की बात की जाए तो कप्तानी पैट कमिंस करते हुए नजर आएंगे।ट्रैविस हेड को भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया है, उनकी गैरहाजिरी में मैट शॉर्ट को टीम में शामिल किया गया है। ट्रेविस हेड के सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार के एकदिवसीय मैच के दौरान कलाई को फ्रैक्चर हो गया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से कहा गया है कि हेड ऑस्ट्रेलिया लौटने पर डॉक्टरों से बात करेंगे, उसके बाद उनकी चोट के बारे में साफ तौर पर पूरी जानकारी हो पाएगी।इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मैट शॉर्ट को पहली बार वनडे टीम में शामिल किया गया है। वह टीम में तनवीर संघा, स्पेंसर जॉनसन और नाथन एलिस के साथ शामिल हो गए हैं। पैट कमिंस, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल चोट से उबरने के बाद टीम में लौट आए हैं, जबकि स्पिनर एश्टन एगर अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण इस सीरीज को नहीं खेल पाएंगे। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल रहे एरोन हार्डी, माइकल नेसर और टिम डेविड इस बार टीम के साथ नहीं हैं। 

टीम इंडिया का भी जल्द हो सकता है ऐलान 
इस बीच भले ऑस्ट्रेलिया की टीम सामने आ गई हो, लेकिन भारतीय टीम का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि आज एशिया कप का फाइनल हो जाने के बाद बीसीसीआई की ओर से स्क्वाड की घोषणा कर दी जाएगी। टीम करीब करीब वही होगी, जो विश्व कप के लिए चुनी गई है। हां, इतना जरूर है कि अक्षर पटेल को लेकर जरूर सस्पेंस है, जो पिछले मैच में बाहर होकर एशिया कप का फाइनल नहीं खेल पा रहे हैं। जिस तरह ऑस्ट्रेलिया का स्क्वाड का काफी मजबूत नजर आ रहा है, उसी तरह से टीम इंडिया भी सबसे मजबूत स्क्वाड के साथ उतरने की जरूर तैयारी करेगी। 

 

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का शेड्यूल

पहला वनडे- 22 सितंबर, मोहाली
दूसरा वनडे- 24 सितंबर, इंदौर
तीसरा वनडे- 27 सितंबर, राजकोट

टीम इंडिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम : पैट कमिंस (कप्तान), शॉन एबॉट, एलेक्स केरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैट शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जेम्पा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023 Final : टीम इंडिया में भयंकर बदलाव, इन प्लेयर्स को मिला मौका

Asia Cup 2023 Final Live Updates, IND vs SL

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement