Friday, April 19, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का इंदौर में चौंकाने वाला रिकॉर्ड, थर-थर कांप रही होगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के एक खिलाड़ी का होलकर स्टेडियम में कमाल का रिकॉर्ड है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: February 24, 2023 10:12 IST
border gavaskar trophy- India TV Hindi
Image Source : GETTY border gavaskar trophy

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। टीम इंडिया सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच एकतरफा अंदाज में जीतने के बाद 2-0 की बढ़त ले चुकी है। अब कप्तान रोहित शर्मा की सेना इंदौर के होलकर स्टेडियम में तीसरा मुकाबला जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। इस मैदान पर टीम इंडिया के एक खिलाड़ी का रिकॉर्ड इतना शानदार है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ती हुई नजर आ रही हैं।

होलकर में इस खिलाड़ी की बोलती है तूती

हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बारे में। वैसे तो भारत के हर एक मैदान पर ही अश्विन की फिरकी का जादू अबतक देखने को मिला है। लेकिन होलकर में उनके आंकड़े चौंकाने वाले हैं। अश्विन ने इस मैदान पर दो टेस्ट मैचों में गेंदबाजी की है और इस दौरान वो 18 विकेट ले चुके हैं। होलकर में अश्विन का औसत 12.50 का। यानी कि इस मैदान पर स्पिनर्स को काफी मदद मिलती है और मौजूदा सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज घूमती हुई गेंदों के सामने कैसे नाच रहे हैं, ये सभी देख ही चुके हैं। 

अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 90 मैचों में 463 विकेट हासिल किए हैं। वहीं उन्होंने इसी दौरान 3103 रन भी बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 13 अर्धशतक भी शामिल हैं.

स्पिनर्स का रहा है दबदबा

इस सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में स्पिनर्स ने खूब बवाल काटा है। इस सीरीज के पहले दो मैचों में जहां रवींद्र जडेजा ने 17 विकेट लिए हैं, वहीं रविचंद्रन अश्विन भी 14 विकेट ले चुके हैं। इसके अलावा तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर टॉड मर्फी का नाम आता है। मर्फी अबतक 10 विकेट ले चुके हैं। वहीं नैथन लायन ने 8 और मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लिए हैं।

होलकर में कमाल का है भारतीय टीम का रिकॉर्ड

वहीं होलकर स्टेडियम में भारतीय टीम के रिकॉर्ड की बात करें तो वो भी शानदार है। होलकर में टीम इंडिया दो बार अब तक क्रिकेट का सबसे लंबा फॉर्मेट खेलने उतरी है। उन दोनों ही मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। आखिरी बार भारतीय टीम 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ इस मैदान पर उतरी थी। वहां टीम इंडिया ने पारी और 130 रनों से जीत दर्ज की थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement