Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह का जबरदस्त रिकॉर्ड, टॉप-6 में से पांच खिलाड़ी मौजूदा टीम का हिस्सा

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इससे पहले 23 टी20 मुकाबले हुए हैं। जिसमें से 13 भारतीय टीम जीती है तो 9 में कंगारू टीम को जीत मिली है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 18, 2022 22:57 IST
जसप्रीत बुमराह- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES जसप्रीत बुमराह

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में लिए सबसे ज्यादा विकेट
  • 20 सितंबर से 25 सितंबर तक खेली जाएगी तीन मैचों की टी20 सीरीज
  • बुमराह के अलावा अश्विन, भुवी, युजी और पंड्या का रिकॉर्ड भी अच्छा

IND vs AUS: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) से पहले ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। 20 सितंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली में पहले मुकाबले से टी20 सीरीज की शुरुआत होगी। इस सीरीज से पहले कई रिकॉर्ड भी चर्चा में हैं। जहां बल्लेबाजी में विराट कोहली कंगारू टीम के खिलाफ हिट हैं तो गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह का ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ जबरदस्त रिकॉर्ड है।

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 11 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। उन्होंने 11 पारियों में 20.13 की औसत से 15 विकेट चटकाए हैं। उनका कंगारू टीम के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है 16 रन देकर तीन विकेट। बुमराह के अलावा इस सूची में टॉप-6 में से पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम इंडिया के मौजूदा स्क्वॉड का हिस्सा हैं। दूसरे स्थान पर इस मामले में हैं रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 विकेट, रविंद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार ने 8-8 विकेट झटके हैं। जडेजा घुटनों की सर्जरी के कारण इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

  1. जसप्रीत बुमराह - 15 विकेट 
  2. रविचंद्रन अश्विन - 10 विकेट 
  3. रविंद्र जडेजा - 8 विकेट
  4. भुवनेश्वर कुमार - 8 विकेट
  5. युजवेंद्र चहल - 6 विकेट
  6. हार्दिक पंड्या - 6 विकेट

 

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 से 25 सितंबर तक तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। जसप्रीत बुमराह की भारतीय टीम में चोट के बाद वापसी हुई है। वह इंग्लैंड दौरे के बाद से टीम से बाहर थे और एशिया कप में भी वह नहीं खेल पाए थे। अब वह वापसी कर रहे हैं और टी20 वर्ल्ड कप से पहले निश्चित ही उनके प्रदर्शन पर हर किसी की नजरें टिकी होंगी। साथ ही इस टीम में ऊपर लिखे टॉप-6 में से पांच गेंदबाज हैं जो इस टीम का प्रमुख हिस्सा हैं। अश्विन, चहल, भुवी और पंड्या इन चारों पर भी सभी की विशेष नजरें होंगी।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव (कोरोना संक्रमित मोहम्मद शमी की जगह), हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: रोहित शर्मा ने खोला बड़ा राज, बताया क्यों तीन साल बाद इस खिलाड़ी को किया याद

IND vs AUS: मोहाली में विराट कोहली 'हिट' तो रोहित शर्मा रहे हैं 'फ्लॉप', जानें किसने बनाए हैं कितने रन

IND vs AUS: मोहाली में 13 साल से अजेय है टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत के खिलाफ पहली जीत की तलाश

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया की प्लानिंग पर उठे सवाल? पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने शमी और उमेश पर कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement