Sunday, May 19, 2024
Advertisement

IND vs AUS : इस खिलाड़ी का टीम इंडिया में खेलना तय! जानिए कैसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा मैच बुधवार से इंदौर में शुरू होने जा रहा है। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में केएल राहुल और शुभमन गिल में से किसे मौका मिलेगा, ये सबसे बड़ा सवाल है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 28, 2023 12:12 IST
KL Rahul and Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul and Shubman Gill

IND vs AUS Team India probable Playing XI KL Rahul vs Shubman Gill : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच शुरू होना है। इसमें अब बहुत कम समय बचा है। जब आप ये खबर पढ़ रहे होंगे, उस वक्त तक 24 घंटे से भी कम का समय बचा होगा। एक मार्च से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में ये मैच खेला जाएगा। इसकी तैयारी लगभग अंतिम चरण में है। भारतीय टीम पहले दो मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बना चुकी है और अगर तीसरे मैच मेंं भी विजय हासिल होती है तो सीरीज पर भी कब्जा हो जाएगा। इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि तीसरे मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी। वैसे तो भारतीय टीम दो मैचों में जीत दर्ज कर चुकी है, इसलिए ज्यादा बदलाव की संभावना नजर नहीं आ रही है, लेकिन फिर भी सबसे बड़ा सवाल यही है कि केएल राहुल को खराब प्रदर्शन के बाद भी मौका मिलता है या फिर टीम में शुभमन गिल की एंट्री होगी। इसको लेकर मैच से एक दिन पहले ही तस्वीर साफ होती हुई नजर आ रही है। 

KL Rahul Test

Image Source : GETTY
KL Rahul

केएल राहुल को टेस्ट में एक और मौका मिलने की संभावना, शुभमन गिल को करना होगा इंतजार 

केएल राहुल को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। पूर्व क्रिकेट दिग्गजों से लेकर क्रिकेट फैंस भी यही देखना चाहते हैं कि केएल राहुल को अगले मैच की प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जाता है कि नहीं। इस बीच जो खबरें आ रही हैं कि उससे साफ नजर आ रहा है कि कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और टीम मैनेजमेंट केएल राहुल को एक और मौका देने का मूड बना चुके हैं। केएल राहुल अगर टीम से बाहर हुए तो दूसरे खिलाड़ी को लगातार मौके दिए जाएंगे, यानी केएल राहुल को फिर लंबे समय के लिए इंतजार करना होगा। ऐसे में टीम मैनेजमेंट एक और मौका देने के बारे में सोच रहा है। वैसे भी केएल राहुल ने टेस्ट की उपकप्तानी बीसीसीआई की सेलेक्टशन कमेटी ने छीन ली है, ऐसे में उन्हें प्लेइंग इलवेन से बाहर करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं होने वाला। लेकिन इस बीच संभावना जताई जा रही है कि अगर इंदौर टेस्ट में भी केएल राहुल का बल्ला नहीं चला और वे अपने नाम के अनुसार बल्लेबाजी नहीं कर पाए तो आखिरी टेस्ट में पक्के तौर पर उनका पत्ता साफ हो जाएगा। अहमदाबाद में होने वाले चौथे और सीरीज के आखिरी मैच में शुभमन गिल की एंट्री होगी और संभावना है कि भारतीय टीम डब्यूटीसी के लिए क्वालीफाई करती है तो फाइनल में भी शुभमन गिल ही टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के प्रबल दावेदार होंगे। 

Shubman Gill Test

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल और केएल राहुल ने कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में की प्रैक्टिस
केएल राहुल के फार्म को लेकर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं, क्योंकि शुभमन गिल को राहुल के कारण ही बाहर बैठना पड़ रहा है, जो इस वक्त हर फॉर्मेट में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। सोमवार को इंदौर में भारतीय टीम ने इंडोर में प्रैक्टिस की। दो नेट्स में शुभमन गिल और केएल राहुल साथ साथ बल्लेबाजी कर रहे थे, इस दौरान बीच में कोच राहुल द्रविड़ खड़े होकर देख रहे थे कि कौन सा बल्लेबाज कैसी बल्लेबाजी करता है। दोनों ही खिलाड़ी वहां पर ठीक दिखे। शुभमन गिल ने करीब एक महीने से एक भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है। ऐसे में अगर अगले टेस्ट में उन्हें मौका मिलता है तो अभी से तैयारी करनी होगी। हालांकि प्लेइंग इलेवन को लेकर आखिरी फैसला तो बुधवार सुबह नौ बजे तब होगा, जब कप्तान रोहित शर्मा टॉस के लिए आएंगे, लेकिन अभी तक तो बातें निकल कर सामने आ रही हैं, उससे तो यही लगता है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं होगा और दूसरे टेस्ट वाली टीम ही फिर से खेलती हुई नजर आएगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement