Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs AUS : भारत आएंगे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी के साथ देखेंगे मैच! जानिए कब और कहां

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी को खेला जाएगा। पहला मैच नागपुर में होना तय हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 02, 2023 13:27 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : AP PM Narendra Modi

IND vs AUS Test Series : टीम इंडिया का अगला मिशन अब ऑस्ट्रेलिया सीरीज है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच खत्म होने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैच होने हैं। टीम इंडिया को करीब एक सप्ताह का रेस्ट मिलेगा और उसके बाद नया अभियान शुरू हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच नागपुर के ​विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में नौ फरवरी से शुरू होगा। सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आ चुकी है और तैयारी भी जारी है। बीसीसीआई की ओर से इस सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, जल्द ही टीम एकत्र होगी और उसके बाद प्रैक्टिस शुरू हो जाएगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें खास तौर पर टेस्ट में जब आमने सामने होती हैं तो पूरी दुनिया की नजरें इस पर होती हैं। इस बार भी ऐसा ही होगा। इस बीच खबर है कि सीरीज के आखिरी टेस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस इस मैच को एकसाथ देख सकते हैं। ये मैच अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा, इसलिए मौका और भी खास हो जाता है। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद में

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले आखिरी टेस्ट की मेजबानी करेगा। अहमदाबाद में पहले इसी स्टेडियम को मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाता है। लेकिन बाद में यहां काफी काम हुए और इसे बड़ा बनाया गया। अब ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, लेकिन खास बात ये है कि जिनके नाम पर ये स्टेडियम बना है, उन्होंने यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी तक इस स्टेडियम में बैठकर एक भी लाइव मैच नहीं देखा है। अब टीओआई की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि इस बात की संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मैच को देखने के लिए आएं, इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीस भी भारत आ सकते हैं। यानी दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक साथ मैच देखते हुए नजर आ सकते हैं, ये अपने आप में एक अलग ही अनुभव होगा। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज होगी काफी अहम
भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों के लिए ये सीरीज काफी अहम है। खास तौर पर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिहाज से। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को डब्ल्यूटीसी के फाइनल के लिए तो क्वालीफाई कर ही जाएगी, लेकिन टीम इंडिया को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले चार टेस्ट मैचों की सीरीज के कम से कम तीन मैच भारतीय टीम को जीतने होंगे और एक मैच अगर ड्रॉ भी रहा तो भी काम चल जाएगा। पहले टेस्ट से लेकर आखिर तक पूरा रोमांच इसीलिए बना रहेगा। इस बीच मुकाबला आईसीसी रैंकिंग की दो टॉप टीमों के बीच है। ऑस्ट्रेलिया इस वक्त नंबर एक की कुर्सी पर जमी हुई है, वहीं टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया की कोशिश होगी कि एक ही तीर से दो शिकार किए जाएं। अगर सीरीज पर बड़े अंतर से कब्जा होगा तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में तो एंट्री होगी ही, साथ ही आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक पर जाने का मौका रहेगा। खैर अब ये रोमांच नौ फरवरी से शुरू होगा रहा है, देखना होगा कि क्या होता है और कौन कौन से नए कीर्तिमान बनते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement