Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IND vs BAN: 22 महीने तक बैठा रहा टीम से बाहर, वापसी पर पहले ओवर से ही बांग्लादेश को रुलाया

IND vs BAN: टीम इंडिया के एक गेंदबाज के सामने सभी बांग्लादेशी पानी भरते नजर आए।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 15, 2022 16:45 IST
IND vs BAN - India TV Hindi
Image Source : TWITTER IND vs BAN

IND vs BAN 1st Test: भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ रही है। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 404 रन बनाए। जवाब में अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम की हालत खराब नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने 8 विकेट पर सिर्फ 133 रन बनाए हैं। बांग्लादेशी पारी के 4 विकेट तो अकेले कुलदीप यादव ने ही झटके हैं।

22 महीने बाद कुलदीप को सफलता

कुलदीप यादव बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला ओवर लेकर आए और उन्होंने दूसरी ही गेंद पर शाकिब को स्लिप्स में विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया। इतना ही नहीं दिन खत्म होने तक ये गेंदबाज 4 विकेट झटक चुका है। कुलदीप टीम इंडिया के लिए 22 महीने के बाद कोई टेस्ट मैच खेल रहे थे और उन्होंने पहले ही ओवर में दिखा दिया कि वो क्यों दुनिया के सबसे बेहतरीन लेग स्पिनर्स में से एक हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी 2021 में खेला था। उस मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 317 रन से करारी मात दी थी। 

उस मैच में हुआ क्या?

उस मैच की पहली पारी में तो कुलदीप को एक भी विकेट नहीं मिला था। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 2 विकेट झटक लिए थे। इस मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने 329 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 134 रन पर आउट हो गई। फिर टीम इंडिया ने दूसरी पारी 286 रन पर खत्म की। वहीं इंग्लैंड की टीम आखिरी पारी में सिर्फ 164 रन पर ऑलआउट हो गई। उस मैच के बाद कुलदीप करीब 2 साल तक टीम में वापसी ही नहीं कर पाए। अब बांग्लादेश दौरे पर इस खिलाड़ी को भारत की टेस्ट जर्सी में एक बार फिर से देखा जा रहा है। 

शानदार रहा है टेस्ट करियर

कुलदीप यादव का टेस्ट करियर अबतक शानदार रहा है। कुलदीप ने भारत के लिए कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 26 विकेट झटके हैं। वहीं उनका औसत 23.84 का रहा है। अपने करियर में कुलदीप 2 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों की मौजूदगी के चलते कुलदीप को इस फॉर्मेट में खेलने के ज्यादा मौके नहीं मिले हैं। लेकिन जब भी उनको चुना गया उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement