Rohit Records: रोहित शर्मा ने हासिल किया नया मुकाम, छक्कों के मामले में गेल के खास क्लब में हुए शामिल

Rohit Records: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में पांच छक्के लगाने के साथ-साथ नया रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 07, 2022 22:58 IST
Rohit Sharma, ind vs ban- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रोहित शर्मा

Rohit Records: रोहित शर्मा के लिए आज (बुधवार) का दिन बतौर कप्तान बेहद निराशाजनक रहा लेकिन व्यक्तिगत तौर पर उन्होंने इतिहास रच दिया। बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में रोहित उतरे 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और महज 27 गेंदों में अर्धशतक जड़कर बहादुरी की एक नई मिसाल कायम की। बांए हाथ की उंगली में चोट और टांके के बावजूद उन्होंने टीम के लिए बल्लेबाजी की और जीत की कोशिश में आखिरी गेंद तक पूरी ताकत झोंक लगाई।

भारत के पहले क्रिकेटर

रोहित हालांकि टीम को मैच और सीरीज की हार से बचाने में नाकाम रहे और लेकिन उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ पारी की बदौलत रिकॉर्ड बुक में एक और कीर्तिमान जोड़ लिया। रोहित ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान पांच छक्के लगाए और इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के पूरे कर लिए। वह इस खास आंकड़े को छूने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बने।

गेल के खास क्लब में शामिल

रोहित के अब 445 पारियों में 502 छक्के हो चुके हैं जबकि वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अभी तक 551 पारियों में 553 छक्के लगाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब सिर्फ दो ही बल्लेबाज हैं जिन्होंने 500 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं। जबकि लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज पाकिस्तान के शाहिद अफऱीदी के 476 छक्के हैं।

गेल का वर्ल्ड रिकॉर्ड निशाने पर

भारतीय कप्तान रोहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें सिर्फ 52 छक्के की दरकार है। टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्तान रोहित अगले साल इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को हासिल कर सकते हैं। अगर वह 52 छक्के और लगा लेते हैं तो गेल से आगे निकल जाएंगे।

टी20 में रोहित हैं सिक्सर किंग 

हिटमैन शर्मा के अब तक के करियर पर नजर डालें तो उनके नाम टी20 में सबसे ज्यादा 182 छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जबकि वनडे में उन्होंने 256 और टेस्ट में 64 बार गेंद को हवा की सैर कराई है। टेस्ट में सर्वाधिक 107 छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के नाम है, जबकि वनडे में शाहिद अफरीदी 351 छक्के के साथ पहले स्थान पर हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड