Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs ENG, 1st ODI: भारत ने इंग्लैड को रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त, बुमराह-रोहित चमके

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में दर्ज की शानदार जीत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 12, 2022 21:38 IST
IND vs ENG, 1st ODI, ind vs eng, india vs england- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs ENG, 1st ODI

Highlights

  • भारत ने 10 विकेट से जीता पहला वनडे
  • सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त
  • इंग्लैंड को 110 रन पर किया था ऑलआउट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे में टीम इंडिया ने 10 विकेट से एकतरफा जीत हासिल की। इंग्लैंड को महज 110 रन पर ऑलआउट करने के बाद भारत ने 18.4 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए लक्ष्य को हासिल कर लिया। रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने लंदन के दी ओवल में इंग्लैंड को चारों खाने चित कर दिया और तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी 1-0 की बढ़त बना ली। 

इंग्लैंड को महज 110 रन पर समेटने के बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने भारत के लिए अटूट साझेदारी निभाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 112 गेंदों में 114 रन बनाए और बिना कोई विकेट गंवाए टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी। दोनों की जोड़ी ने इस दौरान वनडे में 5000 रन भी पूरे किए। वे ऐसा करने वाले भारत के दूसरे जोड़ीदार बने। कप्तान रोहित शर्मा ने अपने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और महज 58 गेंदों में 76 रन की नाबाद पारी खेली जबकि शिखर धवन ने भी उनका बखूबी साथ निभाया और 54 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद रहे। 

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ बनाया सबसे कम स्कोर

इससे पहले जसप्रीत बुमराह ने कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके छह विकेट चटकाये जिसकी मदद से भारत ने मंगलवार को पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को 110 रन पर समेट दिया। पिच पर घास को देखते हुए भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और बुमराह की अगुआई में भारतीय तेज गेंदबाजों ने इसे सही साबित कर दिखाया। 

बुमराह ने इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को किया ढेर

बुमराह ने 7.2 ओवर में 19 रन देकर छह विकेट लिये। वह इंग्लैंड में किसी वनडे मैच में पांच या अधिक विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए। भारत के खिलाफ इंग्लैंड का यह न्यूनतम स्कोर भी है। गेंद बढिया स्विंग और सीम ले रही थी जिससे बुमराह और मोहम्मद शमी और खतरनाक नजर आये। शमी ने सात ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिये। जेसन रॉय (0) ने बुमराह की बाहर जाती गेंद से छेड़खानी के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। दो गेंद बाद फॉर्म में चल रहे जो रूट (0) एक और इनस्विंगर गेंद का इंतजार कर रहे थे लेकिन बुमराह की गेंद आफ स्टम्प के बाहर से उछलती हुई आई और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आसान कैच लपका।

शमी ने झटके तीन विकेट

दूसरे छोर से शमी ने बेन स्टोक्स को खाता भी नहीं खोलने दिया। पंत ने एक हाथ से उनका दर्शनीय कैच लपका। पंत ने जॉनी बेयरस्टॉ का भी कैच इसी अंदाज में लपका जो सात रन बनाकर बुमराह का तीसरा शिकार हुए। बुमराह ने जल्दी ही इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 26 रन कर दिया जब लियाम लिविंगस्टान (0) पवेलियन लौटे। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 32 गेंद में सर्वाधिक 30 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। शमी ने शॉर्ट गेंद डालकर बटलर को खराब शॉट खेलने पर मजबूर किया जो डीप स्क्वेयर लेग में कैच देकर लौटे। इस समय इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट पर 59 रन था। लेकिन डेविड विली (26 गेंद में 21 रन) और ब्राइडन कार्स (26 गेंद में 15 रन) ने नौवें विकेट के लिये 35 रन जोड़कर इंग्लैंड को सौ रन के भीतर सिमटने से बचाया। बुमराह ने कार्स को आउट करके अपने वनडे करियर में दूसरी बार पारी के पांच विकेट पूरे किये।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement