Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IND vs ENG: रांची टेस्ट में ध्रुव जुरेल की जुझारू पारी, शतक से चूकने के बाद भी इस खास लिस्ट में बनाई अपनी जगह

Dhruv Jurel: रांची टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पहली पारी में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल ने एक शानदार पारी खेली। उन्होंने 149 गेंदों पर 90 रन बनाए।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 25, 2024 12:00 IST
Dhruv Jurel- India TV Hindi
Image Source : AP रांची टेस्ट में ध्रुव जुरेल की जुझारू पारी

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच रांची में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 353 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 307 रन ही बना सकी है। लेकिन इस पारी में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल के बल्ले से एक शानदार पारी देखने को मिली। वह भले ही शतक जड़ने से चूक गए, लेकिन उन्होंने अभी जुझारू पारी से फैंस का दिल जरूर जीत लिया है। 

रांची टेस्ट में ध्रुव जुरेल की जुझारू पारी

ध्रुव जुरेल ने रांची टेस्ट में एक अहम मौके पर जुझारू पारी खेली है। वह जब बल्लेबाजी करने उतरे थे तब भारतीय टीम 5 विकेट पर 161 रन बनाकर 192 रनों से पिछड़ रही थी। लेकिन ध्रुव जुरेल ने कठिन परिस्थिति में 149 गेंदों पर 90 रन बनाए और भारत को इंग्लैंड के कुल स्कोर के करीब पहुंचने में मदद की। इस पारी के दौरान ध्रुव जुरेल ने 6 चौके और 4 छक्के जड़े। ये उनके टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक भी है। इससे पहले उन्होंने राजकोट टेस्ट में 46 रन की पारी खेली थी।  

इस खास लिस्ट में बनाई अपनी जगह 

ध्रुव जुरेल बतौर विकेटकीपर टेस्ट में शुरुआती दो पारियों के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआती दो पारियों में 136 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में विजय मांजरेकर सबसे आगे हैं। विजय मांजरेकर ने बतौर विकेटकीपर टेस्ट में शुरुआती दो पारियों के बाद 161 रन बनाए थे। 

टेस्ट में भारतीय विकेटकीपर द्वारा पहली दो पारियों में सबसे ज्यादा रन

विजय मांजरेकर- 161 रन

ध्रुव जुरेल - 136 रन
दिलावर हुसैन - 116 रन
केएल राहुल- 105 रन
नयन मोंगिया - 62 रन

धोनी-पंत के क्लब में हुए शामिल 

ध्रुव जुरेल टेस्ट में 90 या उससे ज्यादा रन बनान के बाद शतक से चूकने वाले भारत के 5वें विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, ऋषभ पंत टेस्ट में 90 या उससे ज्यादा रन बनान के बाद शतक से 6 बार चुके हैं। वहीं, एमएस धोनी के साथ उनके करियर में ऐसा 5 बार हुआ था। 

90 या उससे ज्यादा रन बनान के बाद शतक से चूकने वाले भारत विकेटकीपर (टेस्ट)

6 बार - ऋषभ पंत
5 बार - एमएस धोनी
1 बार - ध्रुव जुरेल
1 बार - दिनेश कार्तिक
1 बार - फारुख इंजीनियर

ये भी पढ़ें

PSL में बाबर आजम के साथ फैंस ने किया कुछ ऐसा, खिलाड़ी ने गुस्से में कर दी यह हरकत, वायरल हुआ Video

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 इंटरनेशनल में हासिल किया ये मुकाम, बनी इस मामले में चौथी टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement