1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG, 5th Test: बीसीसीआई का बड़ा ऐलान, रोहित नहीं खेलेंगे पांचवां टेस्ट, बुमराह बने कप्तान

IND vs ENG, 5th Test: बीसीसीआई का बड़ा ऐलान, रोहित नहीं खेलेंगे पांचवां टेस्ट, बुमराह बने कप्तान

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के लिए जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम का कप्तान बना दिया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: June 30, 2022 18:52 IST
IND vs ENG, BCCI, Jasprit bumrah, rohit sharma, rishabh pant- India TV Hindi News
Image Source : BCCI Jasprit Bumrah Captain

Highlights

  • इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह करेंगे भारत की कप्तानी
  • ऋषभ पंत को बनाए गए उपकप्तान
  • रोहित शर्मा कोविड-19 से पॉजिटिव होने की वजह से नहीं खेलेंगे मैच

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। मैच की पूर्व संध्या पर बीसीसीआई ने जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम का कप्तान बना दिया है। जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया गया है। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है कि रोहित शर्मा इस मैच में नहीं खेलेंगे। 

भारत और इंग्लैंड के बीच कल यानी एक जुलाई से पांच मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला शुरू हो रहा है। लेकिन उससे एक दिन पहले बीसीसीआई की तरफ से ट्वीट कर आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा की गई कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस एकमात्र टेस्ट में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। 

बीसीसीआई के इस ऐलान के साथ ही बुमराह अब टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले 1987 में महान कपिल देव ने टीम की अगुआई की थी। यानी 35 साल बाद एक बुमराह यह मुकाम हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने हैं। 

यही नहीं भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार है जब एक कैलेंडर ईयर में पांच से ज्यादा कप्तान टीम की अगुवाई करेंगे। 1959 में भारत की ओर से पांच खिलाड़ियों ने कप्तानी की थी। इस साल विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या पहले ही भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं और अब बुमराह बर्मिंघम के एजबेस्टन में कप्तानी करेंगे। 

बता दें कि विराट कोहली ने साल की शुरुआत में टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी, जिसके बाद रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद चोट और आराम की वजह से रोहित टीम से अंदर-बाहर होते रहे। इसकी वजह से बीसीसीआई को को अलग-अलग खिलाड़ियों को टीम की कप्तानी की सौंपनी पड़ी। 

बात करें रोहित शर्मा की तो इससे पहले बुधवार को रिपोर्ट्स में कहा गया था कि रोहित बर्मिंघम टेस्ट से बाहर हो गए हैं, लेकिन उसके बाद टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि अभी रोहित की वापसी की संभावनाएं खत्म नहीं हुई हैं। राहुल ने बताया कि अभी 36 घंटे बचे हैं और रोहित की कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट अगर नेगेटिव आती है, तो वह एजबेस्टन में खेले जाने वाले टेस्ट में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। 

गौरतलब है कि आईपीएल के बाद रोहित ने ब्रेक लिया था और परिवार के साथ समय बिता रहे थे। इसके बाद वह इंग्लैंड पहुंचे और यहां उन्होंने लीसेस्टशायर के खिलाफ अभ्यास मैच खेला। उन्होंने इस दौरान पहली पारी में बल्लेबाजी भी की लेकिन दूसरी पारी में वह कोविड-19 पॉजिटिव होने की वजह से बल्लेबाजी करने नहीं उतरे और फिर आइसोलेशन में चले गए। 

भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज की बात करें तो पिछले साल 2021 में शुरू हुई श्रृंखला का आखिरी मैच कोविड-19 की वजह से स्थगित करना पड़ा था और उसे इस साल के लिए रिशेड्यूल किया गया। भारत के पास इस वक्त 2-1 की बढ़त है और उसके पास सीरीज जीतने का मौका है।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022