Friday, May 03, 2024
Advertisement

IND vs ENG: भारत के इन पांच योद्धाओं के आगे अंग्रेजों ने घुटने टेके, टीम इंडिया ने पहली बार इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले वनडे में मेजबान टीम को 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 13, 2022 6:19 IST
IND vs ENG, india vs england, ind vs eng 1st odi- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs ENG

Highlights

  • भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया
  • बुमराह ने लिए छह विकेट
  • रोहित ने लगाया अर्धशतक

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर वनडे में पहली बार 10 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है। लंदन के दी ओवल में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हर क्षेत्र में मात दी। भारतीय गेंदबाजों ने जहां इंग्लैंड के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर किया तो वहीं बल्लेबाजी में भी कप्तान रोहित ने मेजबान टीम की क्लास लगाई।

भारत ने इंग्लैंड को सबसे पहले 110 रन पर ऑलआउट किया और इसके बाद 188 गेंदें बाकी रहते हुए बिना कोई विकेट गंवाए मैच को अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त भी बना ली है। भारत की जीत में मुख्य तौर पर पांच खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा। 

जसप्रीत बुमराह:

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मैच में अपने पुराने रंग में नजर आए। उन्होंने पिच और परिस्थिति का भरपूर फायदा उठाया और अपनी सटीक और धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। बुमराह ने 7.2 ओवर की गेंदबाजी में महज 19 रन देकर छह विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने तीन मेडेन ओवर भी डाले। 

मोहम्मद शमी:

भारत के अन्य स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी बुमराह का भरपूर साथ दिया। उन्होंने भी मेजबान टीम को बड़े और अहम झटके दिए। शमी ने बेन स्टोक्स और जोस बटलर को अपना शिकार बनाया। उन्होंने सात ओवर की गेंदबाजी में 31 रन देकर तीन विकेट लिए।

रोहित शर्मा:

कप्तान रोहित शर्मा पिछले कुछ समय से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। लेकिन इस बार उन्होंने मौके का भरपूर फायदा उठाया। उन्होंने इंग्लैंड के 111 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पुराने अंदाज में बल्लेबाजी की और शॉर्ट पिचों गेंदों पर जमकर पुल शॉट लगाया। वह 58 गेंदों में 76 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान सात चौके और पांच छक्के लगाए। 

ऋषभ पंत:

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आज विकेटकीपिंग में बेहतरीन प्रदर्शन किया। पंत ने विकेट के पीछे तीन कैच पकड़े और तीनों ही अपने आप में शानदार थे। उन्होंने बेयरस्टो, रूट और स्टोक्स तीनों के विकेट में डाइव मारकर कैच पकड़े और भारत को सफलता दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

शिखर धवन:

लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने उतरे शिखर धवन ने एक बार फिर अपने अनुभव को दर्शाया। उन्होंने रोहित के साथ पारी की शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 112 गेंदों में 114 रनों की साझेदारी की। धवन ने रोहित का भरपूर साथ दिया और 54 गेंदों में 31 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में चार शानदार चौके भी लगाए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement