Friday, May 03, 2024
Advertisement

IND vs ENG: वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला मैच खेलने वाली टीमों के बीच आज होगी जंग, जानें कौन किस पर भारी?

India vs England: वर्ल्ड कप 2023 में आज का मैच काफी रोमांचक रहने वाला है। टूर्नामेंट के 29वें मैच में भारत और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी। वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला मैच भी इन दोनों टीमों के बीच ही खेला गया था।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: October 29, 2023 9:18 IST
ind vs eng- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत-इंग्लैंड में से कौन किस पर भारी?

IND vs ENG Head To Head: टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 में अपना छठा मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। ये मैच आज लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड की टीमों का इस वर्ल्ड कप में प्रदर्शन काफी अलग रहा है। भारत ने जहां लगातार 5 मैच जीते हैं तो वहीं इंग्लैंड को 5 मैचों में से केवल 1 में जीत हासिल की है। इन दोनों टीमों का क्रिकेट इतिहास काफी पुराना है। आइए जानते हैं अभी तक किस टीम का पलड़ा भारी रहा है। 

भारत-इंग्लैंड के बीच टक्कर 

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे मैच 13 जुलाई 1974 को खेला गया था, जिसमें इंग्लैंड 4 विकेट से जीता था। वहीं, 1975 में वर्ल्ड कप इतिहास का पहला मैच भी भारत और इंग्लैंड के बीच ही खेला गया था। इस मैच में भी इंग्लैंड ने भारत को हराया था। दोनों टीमों ने अब तक 106 वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें भारत ने 57 जबकि इंग्लैंड ने 44 मैच जीते हैं, 3 मैचों के नतीजा नहीं निकला और 2 मैच टाई रहे हैं।

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड का पलड़ा भारी

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ जीत का इंतजार 20 साल से है। भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 8 मुकाबले हुए हैं। भारत ने इनमें से 3 मैच जीते हैं, तो इंग्लैंड के नाम 4 जीत दर्ज हैं और 1 मैच टाई रहा था। वहीं, साल 2003 के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड से कभी नहीं जीती है। वर्ल्ड कप 2007 और वर्ल्ड कप 2015 में दोनों टीमों का आमना-सामना नहीं हुआ था। वहीं, 2011 में मुकाबला टाई रहा था और 2019 में इंग्लैंड ने भारत को हराया था। 

इस बार बदल सकता है इतिहास 

टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5 मैच जीतकर प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर बनी हुई है। वहीं, इंग्लैंड 5 मैचों में से केवल एक मैच में ही जीत दर्ज कर सकती है और 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में इस बार टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम इंडिया ने 20 साल बाद ही वनडे वर्ल्ड कप में मैच जीता था। 

वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीमें : 

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जो रूट, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, सैम करेन, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड, रीस टॉपले, गस एटकिंसन। 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: टीम इंडिया की प्लेइंग 11 पर बड़ा अपडेट, पांड्या की जगह लेगा ये स्टार खिलाड़ी!

AUS vs NZ: हारे हुए मैच में भी न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement