Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs ENG : जसप्रीत बुमराह नए मुकाम पर, सौरव गांगुली और एमएस धोनी की बरा​बरी की

बतौर कप्तान अपने पहले ही टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने शानदार बल्लेबाजी की। जसप्रीत बुमराह ने मैच की पहली पारी में 16 गेंद पर 31 रन बनाए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 05, 2022 12:28 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : PTI Jasprit Bumrah

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह पहली बार कर रहे हैं टीम इंडिया की कप्तानी
  • पहले ही मैच में जसप्रीत ​बुमराह ने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए
  • गेंदबाजी ही नहीं, ब​ल्कि बल्लेबाजी से भी रिकॉर्ड बना रहे हैं

ENG vs IND Jasprit Bumrah : भारत और इंग्लैंड की टीम आखिरी टेस्ट में आमने सामने हैं। अब तक चार दिन का खेल हो चुका है और अब आखिरी दिन का खेला होगा। इस मैच में टीम इंडिया की कमान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने इससे पहले कभी भी कहीं कप्तानी नहीं की थी, ये पहली बार है कि वे कप्तान बने हैं। मैच का परिणाम चाहे जो भी हो, लेकिन बतौर कप्तान जसप्रीत बुमराह अपने पहले ही टेस्ट मैच में छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने इस टेस्ट मैच में कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। खास बात ये है कि जसप्रीत बुमराह ने न केवल गेंदबाजी से ​बल्कि बल्लेबाजी से भी कई नए कीर्तिमान रचने का काम किया है। 

इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में मिलाकर तीन छक्के लगाए

बतौर कप्तान अपने पहले ही टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने शानदार बल्लेबाजी की। जसप्रीत बुमराह ने मैच की पहली पारी में 16 गेंद पर 31 रन बनाए। इसमें दो छक्के और चार चौके शामिल रहे। वहीं मैच की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 20 गेंद पर सात रन बनाए और एक छक्का मारा। मैच में उनके नाम तीन छक्के हो गए हैं। इस तरह से उन्होंने उन कप्तानों की बराबरी कर ली है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक ही मैच में तीन छक्के लगाए हैं। इससे पहले साल 2002 सौरव गांगुली ने इंग्लैंड में ही उसके खिलाफ तीन छक्के लगाने का काम किया था। वहीं इसके बाद कप्तान रहे एमएस धोनी ने साल 2011 में बतौर कप्तान तीन छक्के एक ही मैच में लगाए थे। इसके बाद अब करीब दस साल बाद जसप्रीत बुमराह ने उनकी बराबरी की है, हालांकि वे अगर एक और छक्का मार देते तो इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 

कपिल देव को भी जसप्रीत बुमराह ने पीछे छोड़ा
इतना ही नहीं जसप्रीत बुमराह ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव का भी एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कपिल देव का​ रिकॉर्ड करीब 40 साल पुराना था, जो अब टूटा है। 23 विकेट दर्ज हो गए हैं। जसप्रीत बुमराह अब तक इस सीरीज में कुल मिलाकर 23 विकेट ले चुके हैं। इससे पहले कपिल देव ने 1981-82 में भारत में खेली गई सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 22 विकेट अपने नाम किए थे। अब जसप्रीत बुमराह ने कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं भुवनेश्वर कुमार जिन्होंने 2014 में इंग्लैंड में हुई सीरीज में 19 विकेट लिए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement