1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG: एजबेस्टन में भारत की जीत तय! इंग्लैंड की बढ़ी टेंशन, खत्म हो सकता है 55 साल का इंतजार

IND vs ENG: एजबेस्टन में भारत की जीत तय! इंग्लैंड की बढ़ी टेंशन, खत्म हो सकता है 55 साल का इंतजार

भारतीय टीम 1967 के बाद से अब तक एजबेस्टन में यह अपना 8वां टेस्ट मैच खेल रही है। 55 साल में भारत को यहां एक भी जीत नहीं मिली है और 6 हार का सामना करना पड़ा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 04, 2022 10:26 IST
भारत बनाम इंग्लैंड,...- India TV Hindi News
Image Source : GETTYIMAGES भारत बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन में जारी टेस्ट मैच की तस्वीर

Highlights

  • एजबेस्टन में भारत कभी नहीं जीता है टेस्ट मैच
  • मौजूदा टेस्ट मैच में पहली पारी में भारत को मिली 132 रनों की लीड
  • 1967 में भारत ने पहली बार खेला था यहां टेस्ट, 8वां टेस्ट मैच जारी

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज का आखिरी यानी पांचवा टेस्ट मैच बर्मिंघम में खेल रही है। पहली पारी के आधार पर भारत को 132 रनों की लीड भी मिली। बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। दूसरी पारी में भी टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 125 रन बना लिए हैं। लेकिन इसी बीच एक ऐसा आंकड़ा सामने आया है जिससे भारत का एजबेस्टन टेस्ट में पक्ष बिल्कुल मजबूत नजर आ रहा है। वहीं सीरीज में 2-1 से पिछड़ रही इंग्लैंड की टेंशन बढ़ गई है।

भारत के पास तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कुल बढ़त 257 रन की हो गई थी। वहीं पहली पारी में भारतीय टीम के 416 के जवाब में इंग्लैंड की टीम महज 284 रनों पर ही सिमट गई थी। इसके बाद भारत को 132 रनों की बढ़त मिली। तीसरे दिन स्टंप्स तक चेतेश्वर पुजारा 50 और पिछली पारी में 146 रन बनाने वाले ऋषभ पंत 30 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड को कम से कम 350 से 400 का लक्ष्य तो भारतीय टीम देना ही चाहेगी और मौजूदा स्कोरकार्ड देखकर ऐसा संभव भी लग रहा है।

इस आंकड़े ने बढ़ाई अंग्रेजों की टेंशन

भारतीय टीम का यूं तो एजबेस्टन में कुछ खास रिकॉर्ड नहीं है और अभी तक टीम यहां एक बार भी नहीं जीत पाई है। लेकिन इस बार आंकड़े भारतीय टीम के पक्ष में नजर आ रहे हैं। दरअसल भारत के पास पहली पारी के आधार पर बढ़त थी 132 रनों की और मैच से पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था।

IND vs ENG, 5th Test: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत के पास 257 रन की बढ़त, पुजारा (50*) और पंत (30*) क्रीज पर

इंग्लैंड को डराने वाला आंकड़ा यह है कि, भारतीय क्रिकेट टीम आज तक टेस्ट मैच में पहले खेलते हुए जब भी 100 से ऊपर की लीड लेने में कामयाब हुई तो उसे कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। वहीं अगर पहले नहीं भी खेला है भारत और पहली पारी में 100 या उससे अधिक लीड मिलने के बाद भारत को सिर्फ एक बार 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्ट में 63 रनों से हार मिली थी। इस मैच में भारतीय टीम 176 रनों का लक्ष्य नहीं चेज कर पाई थी और 112 रनों पर सिमट गई थी।

एजबेस्टन में कभी नहीं जीता भारत, सभी मैचों का परिणाम

Image Source : INDIA TV
एजबेस्टन में कभी नहीं जीता भारत, सभी मैचों का परिणाम

IND vs ENG Test: एजबेस्टन में कभी नहीं जीती टीम इंडिया, जानिए कब-कब भारत को यहां मिली हार

एजबेस्टन में खत्म हो सकता है 55 साल का इंतजार

बर्मिंघम के एजबेस्टन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। 1967 में करीब 55 साल पहले टीम ने पहली बार यहां टेस्ट मैच खेला था। उसके बाद यह भारत का 8वां टेस्ट है। इससे पहले भारत को 6 मौकों पर यहां हार मिली है और एक टेस्ट मैच भारत ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा है। यानी एजबेस्टन का किला एक बार भी भारतीय टीम फतह नहीं कर पाई है। तो इस बार नए कप्तान जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में टीम इंडिया इंग्लैंड के इस ग्राउंड पर इतिहास रचने के करीब है। लिहाजा एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों को इंग्लैंड के मजबूत बल्लेबाजी क्रम से बखूबी निपटना होगा।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022