1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG, 5th Test: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत के पास 257 रन की बढ़त, पुजारा (50*) और पंत (30*) क्रीज पर

IND vs ENG, 5th Test: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत के पास 257 रन की बढ़त, पुजारा (50*) और पंत (30*) क्रीज पर

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन 257 रनों की बढ़त बना ली है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 03, 2022 23:59 IST
IND vs ENG, india vs england, ind vs eng 5th test- India TV Hindi News
Image Source : BCCI Indian Cricket Team

Highlights

  • भारत ने पहली पारी में बनाए 416 तो इंग्लैड 284 रन पर सिमटी
  • तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत के पास 257 रन की बढ़त
  • चेतेश्वर पुजारा का दूसरी पारी में अर्धशतक

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांचवें और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। एजबेस्टन टेस्ट में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर पहली पारी के आधार पर 257 रन की बढ़त बना ली है। दूसरी पारी में भारत ने तीन विकेट खोकर 125 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 139 गेंदों में 50* रन बनाकर नाबाद हैं और चौथे विकेट के लिए ऋषभ पंत (30*) के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी कर ली है। 

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और शुभमन गिल (4) और हनुमा विहारी (11) एक बार फिर से नाकाम रहे और जल्दी ही पवेलियन लौट गए। विराट कोहली ने इसके बाद तेज तर्रार शॉट की और लय में नजर आए लेकिन स्टोक्स ने एक शानदार गेंद पर उन्हें 20 के स्कोर पर चलता किया। 

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी के 416 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम को 284 रन पर ऑल आउट कर दिया। मोहम्मद सिराज ने लंच के बाद के सत्र में शानदार गेंदबाजी कर जॉनी बेयरस्टो की बेहतरीन शतकीय पारी के असर को कम किया, जिससे भारत ने इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को 284 रनों पर आउट कर पहली पारी में 132 रन की बड़ी बढ़त हासिल की। 

बेयरस्टो ने बनाए 106 रन

दिन का शुरुआती सत्र पूरी तरह से बेयरस्टो (140 गेंद में 106 रन) के नाम रहा। दूसरे दिन के खेल के दौरान संघर्ष करने वाले बेयरस्टो तीसरे दिन के शुरुआती 20 मिनट के खेल के दौरान संघर्ष करते नजर आए। इसके बाद भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने बेयरस्टो की बल्लेबाजी पर कुछ टिप्पणी की और इंग्लैंड के बल्लेबाज ने अपने खेलने का अंदाज बदल दिया। बेयरस्टो ने मिड ऑफ और मिड विकेट के ऊपर से कुछ अच्छे चौके लगाये। उन्होंने मोहम्मद सिराज और शार्दुल के खिलाफ छक्के भी जड़े। 

बेयरस्टो ने बिलिंग्स और स्टोक्स के साथ की साझेदारी

दिन के शुरुआती सत्र में बेयरस्टो ने कप्तान बेन स्टोक्स (25) के साथ छठे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की। शार्दुल ठाकुर की गेंद पर कप्तान जसप्रीत बुमराह ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ स्टोक्स की 36 गेंद की पारी को खत्म किया। इस विकेट से पहले इंग्लैंड ने पारी के 33वें से 36वें ओवर में सात चौके लगाये और स्टोक्स को दो जीवनदान मिले। इसके बाद बेयरस्टो और सैम बिलिंग्स (36) की 92 रन की साझेदारी टूटने के बाद सिराज ने 43 रन के अंदर इंग्लैंड के बाकी बचे तीनों विकेट चटका दिये। 

सिराज ने चार विकेट लेकर इंग्लैड को समेटा

दिन के दूसरे सत्र में हालांकि सिराज (66 रन पर चार विकेट) ने भारतीय टीम की वापसी करायी, जहां उन्हें मोहम्मद शमी (78 रन पर दो विकेट) के बनाये दबाव का फायदा मिला। बेयरस्टो ने शार्दुल ठाकुर (48 रन पर एक विकेट) के खिलाफ चौका जड़कर टेस्ट करियर का 11वां शतक पूरा किया। इसके बाद कप्तान जसप्रीत बुमराह ने (68 रन पर तीन विकेट) ने कसी हुई गेंदबाजी कर उन पर दबाव बना दिया। जिससे अपनी पारी में 14 चौके और दो छक्के लगाने वाले बेयरस्टो अगली 20 गेंदों में सिर्फ छह रन बना सके। दबाव को कम करने के लिए उन्होंने बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में स्लिप में कोहली को कैच थमा दिया।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022