Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs IRE : पहले टी20 में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन

IND vs IRE : भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 18 अगस्‍त को खेला जाएगा। इसमें जसप्रीत बुमराह कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 17, 2023 12:32 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : BCCI जसप्रीत बुमराह

IND vs IRE 1st T20I Match : भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने में अब कुछ ही घंटे का वक्‍त रह गया है। सीरीज का पहला मुकाबला 18 अगस्‍त को खेला जाएगा। हालांकि सीरीज में टीम इंडिया के बड़े और स्‍टार खिलाड़ी आराम कर रहे हैं, लेकिन जसप्रीत बुमराह करीब सालभर बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं और वे अब एक नई भूमिका में भी नजर आने वाले हैं। उन्‍हें कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। वहीं इस सीरीज के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें ज्‍यादातर आईपीएल के सितारे हैं, जिन्‍होंने आईपीएल 2023 के दौरान काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया था और अब उन्‍हें इंटरनेशनल लेवल पर डेब्‍यू का मौका मिलने जा रहा है। इसमें जितेश शर्मा से लेकर रिंकू सिंह तक के नाम शामिल हैं, वहीं शिवम दुबे जैसे प्‍लेयर्स को एक और चांस मिला है कि वे अपने प्रदर्शन से आगे भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्‍की कर सकें। लेकिन सवाल ये है कि पहले मैच में कप्‍तान जसप्रीत बुमराह किस प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेंगे। 

यशस्‍वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड कर सकते हैं ओपनिंग, नंबर तीन पर तिलक वर्मा का दावा मजबूत 

तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में दो सलामी बल्‍लेबाज चुने गए हैं। यशस्‍वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड। जहां एक ओर जसप्रीत बुमराह इस टीम के कप्‍तान हैं, वहीं रुतुराज गायकवाड उपकप्‍तान हैं और इसके बाद जब एशियन गेम्‍स के लिए भारतीय टीम चीन जाएगी तो वहां पर रुतुराज गायकवाड के कंधों पर कप्‍तानी की भी जिम्‍मेदारी दी गई है। यानी सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर यही दो खिलाड़ी उतरते हुए नजर आएंगे, इसमें ज्‍यादा शक होने नहीं चाहिए। इसके बाद नंबर तीन पर बात की जाए तो यहां पर तिलक वर्मा खेलते हुए दिख सकते हैं। हाल ही में खत्‍म हुई वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्‍होंने अच्‍छा प्रदर्शन कर सभी का ध्‍यान अपनी ओर खींचा है। इसके बाद विकेट कीपर के तौर पर संजू सैमसन को मौका मिल सकता है। हालांकि वेस्‍टइंडीज टूर उनके लिए बहुत अच्‍छा नहीं गया है, लेकिन अब एक और मौका उनका इंतजार कर रहा है, इसे संजू सैमसन को हर हाल में लपकना होगा, नहीं तो फिर वापसी काफी मुश्किल हो जाएगी। 

रिंकू सिंह को पहले ही मैच में मिल सकता है इंटरनेशनल डेब्‍यू का मौका 
आईपीएल 2023 में केकेआर के लिए खेल रहे रिंकू सिंह ने कमाल का प्रदर्शन किया, एक दो नहीं, लगातार कई मैचों में उन्‍होंने कई आक्रामक पारियां खेली और इसके बाद ये तय सा हो गया था कि उनको जल्‍द ही टीम इंडिया में एंट्री मिल जाएगी। इसके बाद जब सेलेक्‍टर्स ने आयरलैंड सीरीज के लिए टीम चुनी तो उनका नाम भी शामिल कर लिया। इस बीच पूरी संभावना है कि पहले ही मैच में से उन्‍हें डेब्‍यू करने का मौका मिला जाएगा। इसके बाद जितेश शर्मा भी अपने डेब्‍यू का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन शिवम दुबे भी बतौर ऑलराउंडर टीम में चुने गए हैं। यानी जितेश शर्मा और शिवम दुबे में से एक ही खिलाड़ी को मौका कप्‍तान जसप्रीत बुमराह दे पाएंगे। ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर की भी काफी लंबे अर्से बाद वापसी कर रहे हैं, उनकी वापसी करीब छह महीने बाद हो रही है, इसलिए वे भी प्‍लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कायमाब हो सकते हैं। 

जसप्रीत बुमराह के साथ अर्शदीप सिंह संभालेंगे तेज गेंदबाजी की कमान 
इसके बाद अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो यहां पर सबसे पहला नाम तो जसप्रीत बुमराह का है ही, इसके बाद उनके जोड़ीदार के रूप में प्रसिद्ध कृष्णा  और अर्शदीप सिंह तेज गेंदबाजी की कमान संभाल सकते हैं। वहीं स्पिनर के तौर पर रवि बिश्‍नोई की जगह करीब करीब तय सी नजर आ रही है। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल टीम में नहीं हैं, इसलिए स्पिन गेंदबाजी की कमान बिश्‍नोई ही संभालते हुए नजर आने वाले है। यानी रवि बिश्‍नोई और वॉशिंगटन सुंदर के रूप में दो स्पिनर्स होंगे, वहीं जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा  के रूप में तीन तेज गेंदबाज हो जाएंगे। वहीं अगर शिवम दुबे को मौका मिला तो वे भी छठे गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement