Thursday, May 09, 2024
Advertisement

आयरलैंड सीरीज में इन प्‍लेयर्स की होगी असली परीक्षा, इस खिलाड़ी पर रहेगी दुनिया की नजर

IND vs IRE : भारतीय क्रिकेट टीम अब आयरलैंड के दौरे पर है, जहांं तीन टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे। इसका पहला मैच 18 अगस्‍त को होगा। कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी जसप्रीत बुमराह संभाल रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 16, 2023 13:19 IST
Jasprit Bumrah - India TV Hindi
Image Source : GETTY जसप्रीत बुमराह

IND vs IRE T20I Series : टीम इंडिया का अब अगला मिशन शुरू होने वाला है। वेस्‍टइंडीज टूर के बाद अब भारतीय टीम आयरलैंड के दौरे पर है।  इसका पहला मुकाबला 18 अगस्‍त को खेला जाएगा। इस टीम की खास बात ये है कि न तो रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी इस टीम का हिस्‍सा हैं और न ही हार्दिक पांड्या खेल रहे हैं। माना जा रहा है कि एशिया कप 2023 से पहले इन सभी को रेस्‍ट दिया गया है। वहीं कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है। वैसे तो जसप्रीत बुमराह पहले भी टीम इंडिया की कप्‍तानी संभाल चुके हैं, लेकिन टी20 इंटरनेशनल में पहली बार उन्‍हें ये जिम्‍मेदारी दी गई है। जसप्रीत बुमराह करीब एक साल बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं, इसलिए सभी की नजर उन पर बनी रहेगी। वहीं जो खिलाड़ी इस सीरीज के लिए चुने गए हैं, उनकी बड़ी परीक्षा होगी। 

आयरलैंड सीरीज में जसप्रीत बुमराह कप्‍तान और रुतुराज गायकवाड हैं उपकप्‍तान 

आयरलैंड सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को कप्‍तान बनाया गया है, वहीं रुतुराज गायकवाड उपकप्‍तान होंगे। लंबे समय बाद प्रसिद्ध कृष्णा और शिवम दुबे की वापसी हो रही है। वहीं आईपीएल 2023 में तहलका मचाने वाले रिंकू सिंह और जितेश शर्मा को पहली बार भारतीय टीम में मौका मिला है। इन सभी के लिए ये सीरीज काफी अहम होगी। प्रसिद्ध कृष्णा  तो चोटिल होने की वजह से बाहर चल रहे थे, वहीं शिवम दुबे को तो ऐसा लगता है कि प्रदर्शन के कारण ही बाहर का रास्‍ता दिखाया गया था। कहने को तो शिवम दुबे ने अब तक टीम इंडिया के लिए 13 टी20 मैच खेले हैं, लेकिन उनके नाम पर केवल 105 रन ही हैं और उसमें महज एक अर्धशतक है। उनका औसत भी 17.50 का है और स्‍ट्राइक रेट 136 से कुछ ज्‍यादा का है। लेकिन हाल ही में खेले गए आईपीएल में वे एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके के लिए खेलत हुए नजर आए, जहां कमाल का प्रदर्शन किया। ऐसे में सेलेक्‍टर्स ने एक और मौका देने के बारे में सोचा और अब वे खेलते हुए दिखाई देंगे। ऐसे में उनको अगर प्‍लेइंग इलेवन में मौका दिया जाता है तो हर हाल में रन बनाने ही होंगे। 

रिंकू सिंह और जितेश शर्मा की अब इंटरनेशनल लेवल पर होगी परीक्षा 
इसके बाद अगर युवा रिंकू सिंह और जितेश शर्मा की बात की जाए तो ये सीरीज उनके लिए बहुत ज्‍यादा खास होने वाली है। उन्‍हें पहली बार टीम इंडिया के लिए मौका मिलने जा रहा है। रिंकू सिंह ने केकेआर और जितेश शर्मा ने पंजाब किंग्‍स के लिए आईपीएल में कई बेहतरीन पारियां खेली, उसके बाद उनका सेलेक्‍शन हुआ है। अब इन दोनों प्‍लेयर्स को ये साबित करना होगा कि वे केवल आईपीएल ही नहीं, इंटरनेशन लेवल पर भी अच्‍छा प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिला सकते हैं। कमजोर मानी जाने वाली आयरलैंड के लिए खिलाफ अगर इनका बल्‍ला चला तो न केवल भविष्‍य के रास्‍ते खुलेंगे, बल्कि अगले साल होने वाले टी20 विश्‍व कप के लिए भी प्रबल दावेदार अभी से ठोक देंगे। 

जसप्रीत बुमराह पर रहने वाली है पूरी दुनिया पर नजर 
इस सीरीज में सबसे ज्‍यादा नजर जिस खिलाड़ी पर रहेगी, वो जसप्रीत बुमराह होंगे। सितंबर 2022 के बाद अब जसप्रीत बुमराह की वापसी हो रही है। वापसी के बाद क्‍या वे उतने ही घातक होंगे, जितने पहले थे।  क्‍या उनके एक्‍शन और स्‍पीड में कोई बदलाव आया है या फिर वैसा ही रहेगा। जसप्रीत बुमराह न केवल एशिया कप में खेलते हुए नजर आएंगे, बल्कि वर्ल्‍ड कप के स्‍क्‍वाड में भी शामिल होंगे, ऐसे में उनका फार्म में आना भारतीय टीम के लिए काफी अहम होगा, इसलिए न केवल भारत बल्कि बाकी टीमें की नजर भी जसप्रीत बुमराह पर रहने वाली है। 

आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड : जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें  

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के बगैर ऐसा हो सकता है एशिया कप के लिए टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड

एशिया कप से पहले पाकिस्तान को तगड़ा झटका, स्टार तेज गेंदबाज ने अचानक लिया संन्यास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement